अब IRCTC से टिकट खरीदें पहले और पैसे दें बाद में, जाने कैसे?

मुंबई बेस्ड ePayLater जो अपने कार्ट से उपभोक्ताओं को चेकआउट करके बाद में पे करने की सुविधा देती है, ने IRCTC से हाथ मिला लिया है। अब यात्री अपने ट्रैन की टिकट ePayLater के माध्यम से तुरंत ख़रीद कर कुछ दिनों बाद भी पेमेंट कर सकतें हैं।


irctc-epaylater-will-help-tatkal-passengers

यह कंपनी कैश ऑन डिलीवरी जैसी सुविधाओं से निजात दिलाने के लिए क्रेडिट कार्ड जैसा काम करती है, जिसमे ग्राहक को एक एकाउंट के लिये 14 दिनों का उधार मिलता है और वो 14 दिनों में लिए सभी उधारों का चाहे तो एक ही बार मे पेमेंट कर के लौट भी सकता है।

अभी हाल ही में IRCTC ने सिटीबैंक के सहयोग से ट्रेन टिकट्स पर मंथली इन्सटॉलमेंट और पे ऑन डिलीवरी जैसी सुविधाओं की भी शुरुआत की है। इस पार्टनरशिप की वजह से अब ग्राहकों को IRCTC पर टिकट की बुकिंग के समय तुरंत पैसे नहीं देने पड़ेंगे।

ऐसा करने से टिकट बुकिंग के समय ग्राहकों को बिना पेमेंट का इंतज़ार किये आसानी से टिकट भी मिल जाएगा और बाद में उसकी रकम भी वसूली जा सकेगी। इससे चेकआउट प्रोसेस आसान और तेज़ हो जाएगा।

लेकिन इसके लिए यात्री को सिर्फ 14 दिनों का ही वक़्त मिलेगा जिसमे उसे कर्ज की रकम अदा करनी पड़ेगी नहीं तो इसके बाद पेनाल्टी और लीगल एक्शन जैसे कदम भी उठाए जाएंगे।

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर ऐसा विकल्प आ गया तो ज्यादातर लोग तो धोखाधड़ी पर उतर आएंगे और कंपनी को कभी पैसे नहीं लौटाएंगे। लेकिन इसके लिए भी IRCTC ने तोड़ निकल रखा है, यह विकल्प सिर्फ उन्हीं यात्रियों को दिखाई देगा जिनका पास्ट ट्रांसेक्शन और पेमेंट हिस्ट्री अच्छी रही हैै।

तो अगर आपको टिकट पेमेंट के समय ePayLater का विकल्प दिखाई देगा तो आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स के साथ PAN और आधार डिटेल्स भी देनी होगी जिसका कन्फर्मेशन आपके नंबर पर ओटीपी भेज के लिया जाएगा।

सामान्य भाषा मे ये मानिए की IRCTC आपको 14 दिनों का लोन दे रहा है, जिससे आपका ट्रांसेक्शन तेज़ और आसान हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *