जिओ फाइबर लांच होगा इस दीवाली, ₹500 में 100GB….

जिओ फाइबर को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है और इसीलिए अपने महाराष्ट्र में सॉफ्ट लांच के बाद से ही जीव फाइबर काफी प्रचलित हो चुका है। यहां जिओ उन लोगों को 3 महीने मुफ्त हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इस्तेमाल करने की सुविधा दे रहा है, जिन्होंने अभी तक 70-100 Mbps तक की स्पीड का इस्तेमाल नहीं किया था।


ET की रिपोर्ट के मुताबिक जिओ फाइबर का सबसे सस्ता मंथली प्लान ₹500 का होगा, जिसमे 100GB डेटा मिलेगा। मतलब ₹5/GB जो अभी तक का सबसे सस्ता फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान होगा। वहीं एयरटेल फाइबर में आपको 50GB के लिए ₹999 खर्च करने पड़ते हैं, मतलब की जिओ फाइबर एयरटेल फाइबर से 75% सस्ता है।

रिपोर्ट के अनुसार इस साल अक्टूबर में दीवाली के आस पास जिओ फाइबर का पब्लिक लांच होगा। वहीं जून-जुलाई तक इसके पायलट लांच को गुरुग्राम और नोएडा जैसे शहरों में भी लांच किया जाएगा।

कमर्शियल लांच के बाद दिसंबर तक जिओ फाइबर 100 से ज्यादा शहरों में ऑपरेट करने लगेगा। जिओ फाइबर की अनुमानतः स्पीड 100Mbps तक होगी और प्लान खत्म होने पर यह 1Mbps पर आ जायेगा।

अगर जिओ फाइबर न लेना का कोई कारण हो सकता है, तो वो है इसके महंगे राऊटर का होगा जिसकी कीमत आपसे ओने टाइम इंस्टालेशन के साथ ली जाएगी और ये रिफंडेबल भी होगी। राऊटर की कीमत ₹4500 है। कुछ लोगों के लिए यह रकम बहुत ज्यादा हो सकती है और हो सकता है इसलिए वो जिओ फाइबर से न जुड़ें।

जिओ सिम के सफल होने के बाद ये आसानी से कहा जा सकता है कि जीओ फाइबर भी सफल होगा। जैसे मौजूद समय मे सिर्फ जिओ ई एक अकेला VoLTE नेटवर्क है उसी तरह ब्रॉडबैंड में भी जिओ और एयरटेल ही ऐसी दो सर्विसेज हैं, जो FTTH (फाइबर तो द होम) की सुविधा देतें हैं।

तो आप बताइए क्या आप इतने महंगे राऊटर के होने के बाद भी जिओ फाइबर लेना चाहेंगे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *