ये मौका ना चूकें! अक्षय कुमार के साथ मिलकर ऑनलाइन करें देश-सेना की सेवा-

देश की सेवा करना हर कोई चाहता है पर हर कोई सैनिक नहीं बन सकता है. पर अलग-अलग माध्यमों से देशप्रेमी देश की सेवा करने से नहीं चूकते. एक मौका आपके पास भी है, देश औऱ सैनिकों की सेवा करने का…

आजकल देश में बाहरी व आंतरिक खतरा कुछ ज्यादा बढ़ गया है. जिसका नतीजा यह मिल रहा है कि सैनिकों को जान गंवानी पड़ रही है. खैर, सैनिक अपनी जान की परवाह नहीं करते. उनको तो वस अपना वतन प्यारा लगता है और वतन पर आंख उठाने वाला दुश्मन.

देश की सीमाओं और आंतरिक सुरक्षा में तैनात सैनिक (केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल) और अर्ध सैनिक बलों के जवानों के परिजनों को वेबपोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन आर्थिक मदद पहुंचाने की सुविधा सरकार ने शुरू की है. इससे हम शहीदों के परिजनों को आर्थिक रुप से मदद कर सकते हैं.

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के सुझाव पर एक खास वेबसाइट और ऐप तैयार किया है. अक्षय ने सरकार को सलाह दी थी कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों का ऑनलाइन ब्योरा सार्वजनिक होना चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति शहीद जवान के परिवार को मदद मुहैया करा सके. इसके बहुत सारे लोग शहीदों के नाम दान कर रहे हैं.

 

‘भारत के वीर’ ऐप और वेबसाइट के बारे में जानें-

इस खास वेबसाइट का नाम भारत के वीर रखा गया है.यहां वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजनों संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी मौजूद है. इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में इच्छानुसार राशि जमा करा सके. वेबसाइट पर शहीद हुए सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी दर्ज होगी.

किसी भी शहीद के परिजन के बैंक खाते में सहायता राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए तय की गई है. यह सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से स्वत: हट जाएगी. अधिकारी के मुताबिक सैन्य अभियानों में गंभीर रूप से घायल हुए जवानों की भी वेबसाइट पर जानकारी मुहैया कराने की योजना है.

 

यहां से डाउनलोड करें एप-

आजकल तो हर किसी के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट सेवा है तो फिर बिना देरी किए आप भी भारत के वीर ऐप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. फिलहाल यह प्ले स्टोर पर आया नहीं है इसलिए पोर्टल के जरिए इस तक पहुंचा जा सकता है. हालाकि सरकार का दावा है कि जल्द ही एप आ जाएगा पर फिलहाल आप वेबसाइट- www.bharatkeveer.gov.in पर क्लिक कर जा सकते हैं और सैनिको के नाम दान दे सकते हैं.

अभिनेता अक्षय कुमार तो दान दे दिए हैं. अब आपकी बारी है कि आप अपने शहीदों के नाम करें और इससे और भी लोगों को जोड़कर शहीदों के लिए राशि इकट्ठा करने का नेक काम करें. सैनिका ना सही पर जागरुक नागरिक के नाते तो देश के काम आ सकते हैं.

जय हिंद, जय जवान, जय भारत….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.