सावधान! कैस की किल्लत! आपका एटीएम हो सकता है खाली! आरबीआई ने जारी किया जनहित सूचना, पढ़ लें पूरी जानकारी-

देश भर के तमाम बड़े देशों को साइबर लुटेरों ने हिला कर रख दिया है. जानकारी के अनुसार अगला नंबर भारत का है. यह कोई झूठी सूचना नहीं और ना ही कोई वायरल धोखा क्योंकि इसको लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को सावधान रहने के लिए सूचित कर दिया है. देश भर में हुए वायरस अटैक से बचने के लिए गृह मंत्रालय ने कई ATM बंद कर दिए, बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने ये फैसला ऐतिहातन उठाया है.

गृहमंत्रालय ने रेनसमवेयर से बचने के लिए ये कदम उठाया है. बता दें कि शनिवार 11 मई को साइबर हैकर्स ने आंध्र प्रदेश पुलिस के 102 कम्प्यूटर सिस्टम को हैक कर लिया था. हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम बंद करने की बात से इंकार कर दिया. RBI ने कहा कि एटीएम बंद करने के कोई भी निर्देश जारी नहीं किये गए हैं, केवल एडवाइजरी जारी की गई है. इसी डर से केन्द्र सरकार ने आरबीआई, बैंकों, शेयर बाजार और पेमेंट गेटवेज सहित सभी अहम संस्थानों को इस वाइरस के संबंध में अलर्ट जारी कर दिया है.

 

Whatsapp & Facebook पर मिल रहा मैसेज सही-

Whatsapp & Facebook मित्र ने यदि आपको इस प्रकार का मैसेज भेजा है तो वह सही है. इसको इग्नोर ना करें और अन्य लोगों को जानकारी दें.

क्या आपको मिला ऐसा मैसेज-

“ATM ‘s will be close for next 2-3 days probably, due to ransomeware cyber attack within India.

Massive Ransomeware attack…Total 74 countries affected…Please do not open any email which has attachments with tasksche.exe. file

Please inform all contacts from your list not to open a video called the “Dance of the Hillary”. It is a virus that formats your mobile. Beware it is very dangerous. They announced it today on  BBC radio. Fwd this msg  to as many as you can!

 

 

रैंसमवेयर वायरस को जानें-

वनाक्राई रैंसमवेयर की हानिकारक हैकिंग के चलते साइबर सुरक्षा एजेंसी ने इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों को दुनिया भर के कंप्यूटर में फ़ैल रहे वायरस के बारे में पहले से ही चेतावनी दे दी थी. रैंसमवेयर एक ऐसा मालवेयर होता है जो कंप्यूटर सिस्टम के फाइल को लॉक कर देता है और एक निश्चित राशि के भुगतान के बिना सिस्टम अनलॉक नहीं होता है.

 

ऐसे बचाएं खुद को-

-अंजान ईमेल मिलने पर ना खोलें और साइबर सेल को जानकारी दें.

-किसी भी अंजान नंबर से आए संदिग्ध वीडियो या लिंक पर क्लिक ना करें.

-सोशल मीडिया आदि का सावधानी से उपयोग करें.

-किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर बैंक को शीघ्र सूचना दें.

-जीमेल और एटीएम पासवर्ड बदलते रहें.

 

आज ही बैंक से पैसा निकाल लें-

मीडिया खबरों के मुताबिक भारत के बैंक और एटीएम निशाने पर हैं. इसलिए आपको सावधानी के साथ उपयोग करना है. इसके अलावा संभावना है कि एटीएम को बंद कर दिया जाएगा इसलिए आज ही जरूरत के मुताबिक पैसा निकाल लें ताकि समय पर काम आवें. ऐसा ना हो कि जरूरत पर हमें नोटबंदी मार झेलना पड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.