200 Rupees Note! की जानकारी Whatsapp पर आपको भी मिली है तो इसका सच जान लें-


आज की दुनिया में अपवाहों की कमी नहीं है और ना ही कोई खबर पाने में आपको काफी देर लगता है. सोशल मीडिया के जरिए हर दिन कुछ ना कुछ वायरल हो रहा है. जिससे की लोगों को लगता है कि सच है तो किसी को लगता है कि झूठ. जिससे की काफी कंफ्यूजन होता है. खासकर बात जब करेंसी या पैसे से जुड़ा हो तो दिक्कत ही दिक्कत है.

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में विशेष रूप से व्‍हाट्सएप्‍प पर 200 रुपये के एक नोट की तस्‍वीरें वायरल हो रही हैं. कुछ लोगों का कहना है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 200 रुपये का नया नोट जारी कर दिया है, जो जल्‍दी ही बाजार में आने वाला है. पर कितनी सच्चाई है इस वायरल खबर में, आइये जाने कि नोट की ये तस्‍वीर कितनी असली है और 200 का नोट बाजार में आयेगा भी या नहीं. आइए इस वहम को साफ करने का काम करते हैं.

 

200 रुपये का नोट आ सकता है बाजार में- 

सूत्रों की माने तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 200 रुपये के नए नोट लाने की तैयारी शुरू कर दी है. 08 नवंबर 2016 को जब पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी के ऐलान के बाद 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे, तभी कुछ और नोटों के आने की बात की जा रही थी. अब मिल रही सूचनाओं की मानें तो आरबीआई इस साल जून के बाद 200 रुपये के नोटों को जारी कर सकता है. कहा जा रहा है कि कुछ समय पहले हुई एक मीटिंग में ही आरबीआइ ने 200 के नोटों को लागू करने का फैसला ले लिया था. इसके सोशल मीडिया पर खबर फैलने लगी.

200 के नोट की तस्‍वीर को जांचे-

सोशल मीडिया पर 200 के नोटों की कई तस्वीरें और वीडियो वायरल होने लगे हैं. लोगों ने खास तौर पर  व्‍हाट्सएप्‍प, ट्विटर और फेसबुक पर 200 के आने वाले नोटों की तस्वीरें भी पोस्ट करनी शुरू कर दीं. इन तस्‍वीरों पर विश्‍वास करने का कोई आधार नहीं है क्योंकि अभी तक इसकी छपाई भी शुरू नहीं हुई है. अभी नोटों की सुरक्षा और छपाई के लिए कई बातों की अनुमति मिलना भी बाकी है. वैसे जहां तक वायरल होने की बात है तो कुछ तस्‍वीरें तो भगत सिंह और विराट कोहली के चेहरे के साथ छपे 200 के नोट वाली भी देखने को मिल रही हैं. हालाकि घोषणा वाली बात सही है पर 200 नोट की तस्वीर जो मिल रही है, वह गलत है. जिसको नेशनल मीडिया ने भी गलत करार दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *