अब Facebook के जरिए भी बनाया जा सकेगा वोटर कार्ड, जुलाई से शुरू होगी लाजवाब सुविधा-

अब सोशल मीडिया पर केवल इंटरटेनमेंट नहीं बल्कि सरकारी काम भी किया जा सकता है. फिलहाल फेसबुक यूजर्स के लिए खुशखबरी है कि वह अपना वोटर कार्ड इसके जरिए भी बनवा सकते हैं. इसके लिए निर्वाचन विभाग ने फेसबुक के साथ मिलाया है. इस सुविधा के लिए आपको इंतजार करने की भी जरूरत नहीं क्योंकि जुलाई से वंचितो को यह लाजवाब सुविधा का लाभ मिलेगा.

फेसबुक हर उमर के लोग जुड़ें हुए हैं. खासकर बच्चे इसका यूज काफी ज्यादा कर रहे हैं. फेसबुक क्रेज को देखते हुए निवार्चन विभाग ने 18 साल के होने वाले बच्चों को जो जागरूक करने का काम फेसबुक करेगा. फिर इसके बाद लिंक के माध्यम से वोटर कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा. अगर आप 18 साल के हो चुके हैं और अभी तक अपना वोटर कार्ड नहीं बनवाया है और इसके साथ ही आप फेसबुक यूजर भी हैं. तो फिर फेसबुक आपको बिना वोटर कार्ड के रहने नहीं देगा.

 

भारतीय चुनाव आयोग और फेसबुक की सांठगांठ-

भारतीय चुनाव आयोग नए वोटर्स को जागरुक करने के लिए एक विशेष अभियान की शुरू करने जा रहा है. इस अभियान के लिए चुनाव आयोग ने फेसबुक के साथ हाथ मिलाया है. इस अभियान में फेसबुक 18 साल के हो चुके अपने यूजर्स को वोटर कार्ड बनवाने की याद दिलाएगा. इसके लिए अलग-अलग माध्यम से नोटिफीकेशन जारी करेगा.

 

मतदाता पंजीकरण रिमाइंडर-

भारतीय निर्वाचन आयोग का मतदाता पंजीकरण रिमाइंडर (voter registration reminder) अभियान 1 जुलाई 2017 से शुरू होगा. इस अभियान में ऐसे फेसबुक यूजर्स जिनके पास 18 साल का होने के बाद भी वोटर कार्ड नहीं है, उन्हें फेसबुक 1 जुलाई से रिमाइंडर भेजना शुरू कर देगा. इसके लिए फेसबुक register now बटन शुरू करेगा. इस बटन पर क्लिक करते ही यूजर को www.nvsp.in पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा. जिससे कि वंचितों को लाभ मिलेगा. तो फिर एक जुलाई का इंतजार करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.