अगर आपके पास भी है ऐसे मोबाइल फोन तो 30 June से WhatsApp हो जाएगा बंद, पढ़ लें पूरी जानकारी-



WhatsApp के सबसे ज्यादा उपयोग करने वाले भारत में हैं. आप खुद से ही बता सकते हैं कि आपके भाई-बहन, यहां तक की दादा-दादी और चाचा-चाची तक WhatsApp का यूज करने लगे हैं. इसकी लोकप्रियता में काफी तेजी से बढ़ाव आ रहा है. इतना ही नहीं आजकल मीडिया के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हुआ है. इस इंस्टेंट मैसेजिंग एप को यदि अचानक बंद कर दिया जाए तो वाकई में लोग पागल हो सकते हैं. क्योंकि WhatsApp के बिना जीना संभव नहीं हैं.

लोकप्रियता को देखते हुए कह सकते हैं कि WhatsApp के बिना रह पाना आसान नहीं है. हम और आप इसके आदी हो चुके हैं. अगर आप अभी तक पुराने सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो संभव है कि आने वाले दिनों में व्हाट्सऐप को इस्तेमाल ना कर सकें. कुछ नियम कानून व टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण WhatsApp कुछ स्मार्टफोन में सपोर्ट करना बंद कर देगा.

 

WhatsApp बंद होने की खबर-

वादे के मुताबिक, WhatsApp 30 जून से ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, नोकिया एस40 और नोकिया एस60 प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट करना बंद कर देगा. पिछले साल ही इस मैसेजिंग ऐप को बनाने वाली कंपनी ने बताया था कि ब्लैकबेरी और नोकिया के पुराने सॉफ्टवेयर के लिए सपोर्ट जून 2017 तक मिलेगा, पहले यह सपोर्ट दिसंबर 2016 में बंद होना था. पिछले साल दिसंबर में व्हाट्सऐप ने एंड्रॉयड 2.2 फ्रोयो, आईओएस 6 और विंडोज़ फोन 7 के लिए सपोर्ट ख़त्म कर दिया था.

दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने पिछले साल घोषणा की थी कि कंपनी कुछ प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट बंद कर देगी. बाद में ब्लैकबबेरी द्वारा अपने प्लेटफॉर्म से व्हाट्सऐप का सपोर्ट बंद करने की शिकायत के बाद कंपनी ने जून 2017 तक सपोर्ट बढ़ाया. व्हाट्सऐप ने इसकी वजह बताई थी कि ये पुराने प्लेटफॉर्म में क्षमताओं की कमी है और ऐप में भविष्य में आने वाले फ़ीचर के लिए ये पुराने हो चुके हैं. इस कारण इन मोबाइल में बंद कर दिया जाएगा.

व्हाट्सऐप पेज के अनुसार ”भविष्य में हमारे ऐप में आने वाले फ़ीचर के लिए ये प्लेटफॉर्म क्षमतावान नहीं हैं. अगर आपके पास इनमें से किसी प्लेटफॉर्म वाले मोबाइल डिवाइस हैं और आप व्हाट्सऐप लगातार इस्तेमाल करना चाहते हैं तो, हम आपको एक नए ओएस वर्ज़न जो एंड्रॉयड ओएस 2.3.3+, आईफोन के लिए आईओएस 7+ या विंडोज़ फोन 8+ से ज़्यादा पर अपग्रेड करें. ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *