ख़ुद गूगल द्वारा बनाए गए है ये एप – जानिए इनके उपयोग

गूगल एप


 

पूरे विश्व भर में सबसे अधिक प्रचलित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ऐंड्रॉड का निर्माण Google द्वारा किया गया है। ऐंड्रॉड अपने Google Play Store पर उपलब्ध एक से एक उपयोगी और शानदार एप के लिए विख्यात है।

लेकिन क्या आप नहीं जानना चाहेंगे कि आपके मोबाइल के प्ले स्टोर में कुछ एप ऐसे भी है जिनका निर्माण गूगल द्वारा ही किया गया है।

 

ये है गूगल द्वारा ही निर्मित ऐंड्रॉड मोबाइल एप

1. Find my Device (फ़ाइंड माई डिवाइस)

इस एप के माध्यम से आप अपना ऐंड्रॉड मोबाइल फ़ोन खोने पर उसे आसानी से खोज सकते है, यदि आपके मोबाइल पर यह एप इंस्टॉल है और आप अपना मोबाइल कहीं रख कर भूल गए है या खो चुके है तो इस लिंक पर जाकर अपना फ़ोन खोज सकते है।

 

2. Google Hindi Keyboard (हिंदी कीबोर्ड)

यदि आप अपने मोबाइल पर हिंदी में टाइप करना चाहते है, तो इसके लिए सबसे बेहतरीन तरीक़ा है – गूगल इंडिक कीबोर्ड एप डाउनलोड करना। इस एप के माध्यम से आप हिंदी सहित कई अन्य भारतीय भाषाएँ बड़ी ही आसानी से टाइप कर सकेंगे।

 

3. Google Keep (गूगल कीप)

यदि आपको कभी भी ज़रूरी नोट्स लिखने, शोपिंग लिस्ट बनाने, किसी का मोबाइल जल्दी में नोट करने इत्यादि के लिए एक बेहतरीन एप की आवश्यकता है, तो Google Keep आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। इस एप द्वारा लिए गए नोट्स आपके google खाते के साथ sync रहते है, जिनको आप अपने कम्प्यूटर ब्राउज़र सहित अन्य मोबाइल पर भी पढ़ सकते है। आपके मोबाइल के खोने पर भी ये नोट्स आपके गूगल खाते पर सेव रहते है जिनको आप https://keep.google.com पर जाकर कभी भी प्राप्त कर सकते है।

 

4. Google Photos (गूगल फ़ोटोज़)

इस एप के डाउनलोड करने के बाद आपके सभी फ़ोटो स्वतः ही गूगल के सर्वर पर सेव होते जाएँगे, जिससे यदि आपका मोबाइल गुम भी हो जाए तो जैसे ही आप अपने नए मोबाइल पर उसी गूगल खाते से लोगिन करेंगे, आपको अपने सभी पुराने फ़ोटो वहाँ मिल जाएँगे।

 

5. Google Translate (गूगल ट्रैन्स्लेट)

चाहे आप किसी शब्द का हिंदी से इंग्लिश, या इंग्लिश से हिंदी, या किसी अन्य भाषाओं में अनुवाद करना चाहते है, तो आपको गूगल के इस एप को ज़रूर डाउनलोड करना चाहिए। इस एप के माध्यम से आप बिना टाइप किए किसी स्थान पर कुछ लिखे हुए शब्दों को इस एप के केमरे से सीधे ही अपनी भाषा में देख सकेंगे।

कैमरा करेगा ट्रांसलेशन, टाइप करने की जरूरत नहीं, अपनाएं यह आसान ट्रिक

 

6. Google Drive (गूगल ड्राइव)

अपने किसी भी डॉक्युमेंट या फ़ाइल को ऑनलाइन सहेज कर रखने के लिए मुफ़्त स्टॉरिज के लिए आपको किसी अन्य अकाउंट की आवश्यकता नहीं है, Google Drive एप पर आप अपने गूगल खाते से लोगिन करके अपनी सभी फ़ाइल, मोबाइल, डेस्क्टाप या अन्य कम्प्यूटर से एक ही स्थान पर सहेज कर रख सकते है, जिनको आप जब चाहे, जहाँ चाहे ऑनलाइन ऐक्सेस कर सकते है।

 

गूगल द्वारा निर्मित सभी एप (App – Made by Google)

यदि आप गूगल द्वारा निर्मित सभी एप देखना चाहते है और उनके बारे में अधिक जानकारी हासिल कर डाउनलोड करना चाहते है, तो निम्न लिंक कर जाएँ:

https://play.google.com/store/apps/collection/promotion_3001824_madebygoogle_apps

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *