बिना झंझट के IRCTC eWallet से टिकट बुक करें, जानें और भी इसके बहुत सारे फायदे-


आईआरसीटीसी ईवॉलेट अन्य मार्केटिंग ईवॉलेट की तरह लेकर आया है जो कि आपको फटाफट टिकट काटकर देता है. इतना ही नहीं रेल टिकट काटने के दौरान पेमेंट की दिक्कत से आपको बचाता है. जिससे कि कम समय व कम सीट रहने पर भी टिकट फट से कट जाता है. इसका सबसे ज्यादा फायदा आपको तत्काल टिकट काटने में मिलता है. जिससे कि तत्काल टिकट मिलने की संभावना अन्य माध्यमों से ज्यादा तीव्र और सुरक्षित है और टिकट मिलने की संभावना ज्यादा रहती है.

आईआरसीटीसी ईवॉलेट एक स्कीम है जिसके तहत यूज़र आईआरसीटीसी के पास पहले से पैसे जमा करा सकते हैं. और टिकट बुक करते समय भुगतान के लिए आईआरसीटी ईवॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. टिकट बुकिंग के समय दूसरे भुगतान विकल्पों के साथ ही IRCTC eWallet का विकल्प भी दिखाएगा. आईआरसीटीसी वॉलेट अकाउंट में न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये तक का टॉप-अप किया जा सकता है.

आईआरसीटी ईवॉलेट स्कीम के फ़ायदे जानें-

-बिना परेशानी के बेहद सुरक्षित भुगतान का बेस्ट जरिया.
-टिकट बुक करते समय पेमेंट अप्रूवल में लगने वाले समय की बचत.
-हर टिकट पर लगन वाले पेमेंट गेटवे शुल्क की बचत.
-ऑनलाइन अकाउंट मैनेज करना व टॉप अप करना.
-एक ख़ास बैंक पर निर्भरता कम होती है. किसी बैंक के काम ना करने पर आईआरसीटी ईवॉलेट अकाउंट से टिकट बुक हो सकता है.

आईआरसीटीसी ईवॉलेट के लिए जरूरी कागजात-

-यूज़र की पहचान की पुष्टि आईआरसीटी एक ऑनलाइन वेरिफिकेशन प्रक्रिया के तहत उनके पैन या आधार कार्ड के जरिए ईवॉलेट यूज़र की पुष्टि करता है. जो कि बेहद जरूरी है.
-सुरक्षित एक्सेस: आईआरसीटीसी ईवॉलेट के जरिए की जाने वाली हर बुकिंग के लिए ट्रांज़ेक्शन पासवर्ड मुहैया कराना.
-संपूर्ण हिस्ट्री: यूज़र को आईआरसीटी ईवॉलेट नाम वाला एक अलग लिंक मुहैया कराया जाता है, जहां आईआरसीटी वॉलेट ट्रांज़ेक्शन हिस्ट्री, आईआरसीटी ईवॉलेट पेमेंट हिस्ट्री और ट्रांज़ेक्शन पासवर्ड बदलने जैसे विकल्प मिलते हैं.
-आसान रिफंड: टिकल कैंसल होने की स्थिति में, अगले दिन पूरा पैसा आपके आईआरसीटी वॉलेट में वापस आ जाएगा. इसके लिए झमेला नहीं होगा.

याद रखने वाली बात यह है कि आईआरसीटी ईवॉलेट के लिए रजिस्ट्रेशन कराने पर 50 रुपये (नॉन-रिफंडेबल) का शुल्क देना होगा. इसके साथ ही हर ट्रांज़ेक्शन पर 5 रुपये ट्रांज़ेक्शन चार्ज भी लगेगा. गौर करने वाली बात है कि आईआरसीटी ईवॉलेट का इस्तेमाल करने पर किसी तरह का कैश रिफंड या छूट नहीं मिलती है. इसके अलावा आईआरसीटी ईवॉलेट का इस्तेमाल सिर्फ रेलवे टिकट बुकिंग के लिए ही किया जा सकता है. इसके साथ ही मिलने वाला अन्य फायदा व जानकारी समय-समय पर नोटिफिकेशन के जरिए मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *