बीएसएनएल ले आया प्रतिदिन 4जीबी डाटा वाला सबसे सस्ता प्लान…..

बीएसएनएल ने अपने ₹333 वाले ट्रिपल ऐस प्लान जिसमें यूजर को 90 दिनों के लिए प्रतिदिन 3जीबी 3जी डाटा मिलता था, की अपार सफलता के बाद एक नया प्लान लॉन्च किया। इस प्लान का नाम चौका प्लान है जिसकी कीमत ₹444 है और इस प्लान के तहत यूजर को प्रतिदिन 4जीबी डाटा 90 दिनों तक मिलेगा। मतलब कि सिर्फ ₹444 में यूजर को 360 जीबी डाटा मिलेगा। इस प्लान कि लॉचिंग से बीएसएनएल भारत का सबसे सस्ता 3जी इंटरनेट डाटा प्रोवाइडर बन गया है।


वहीं 4जी डाटा में अभी भी जिओ सबसे अव्वल नंबर पर अपने ₹309 और ₹509 के धन धना धन प्लान के साथ मौजूद है, जिसमें यूजर को क्रमशः 1जीबी और दो जीबी डाटा प्रतिदिन की दर से मिल रहा है। जैसा कि आप सब जानते होंगे कि जिओ ने अपनी सर्विस का पब्लिक लॉन्च 1 सितंबर, 2016 से किया और इसके बाद से प्रतिद्वंदिता में रहने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों ने तेज़ी के साथ 4जी सर्विस का रोल आउट किया और डेटा पैक की कीमतें भी कम की। लेकिन इन सबके बाद भी जिओ देश का सबसे सस्ता 4जी डाटा प्रोवाइडर बना हुआ है।

खबरों की माने तो नए वर्ष में बीएसएनएल भी अपनी 4जी सर्विसेज की शुरुआत कर रहा है और इसकी शुरुआत वह केरल राज्य से करने वाला है, जिसकी तैयारियां शुरू भी हो चुकी हैं। वहीं आइडिया ₹396 में 70जीबी 3जी डाटा दे रहा है। दूसरी तरफ वोडाफोन ने रमजान के मद्देनजर ₹786 के प्लान में कुछ चुनिंदा सर्कल्स में 25जीबी डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग जैसे ऑफर्स भी दिए हैं।

जैसा कि हमने आपको पिछले लेख में बताया था कि जिओ ने मुकाबले को और कड़ा करते हुए कुछ चुनिंदा LYF स्मार्टफोन्स में 20% एक्स्ट्रा डाटा का भी ऑफर लॉन्च कर दिया है। जहां जिओ लगभग ₹3 प्रति जीबी की दर से 4जी इंटरनेट दे रहा है, वहीं बीएसएनएल लगभग ₹1.5 प्रति जीबी की दर से 3जी इंटरनेट दे रहा है। खैर कुछ भी हो, असली फायदा तो हम कंस्यूमर्स का ही हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *