फेसबुक के बाद अब YouTube Live का मजा लें, व्यू के साथ-साथ चैनल के सब्सक्राइबर को बढ़ाएं-

फेसबुक लाइव करने के बाद अब आपको यूट्यूब पर लाइव करने का मौका मिल रहा है. जिससे की आप अपने दोस्तों को लाइव वीडियो शेयर कर पाएंगे. इससे आपके व्यूर्स तो बढ़ेंगे ही साथ ही साथ आपके सब्सक्राइबर बढ़ने की संभावना होगी. यह बहुत ही लाजवाब फीचर है, जिसका मजा आप ही ले सकते हैं. और अपने चैनल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हो.


फेसबुक के वीडियो स्ट्रीमिंग फीचर के बाद अब यूट्यूब ने भी लाइव फीचर को जोड़ दिया है. यूट्यूब का यह फीचर अब मोबाइल पर उपलब्ध है. मतलब यह है कि अब आप भी यूट्यूब पर अपने मोबाइल फोन की मदद से भी वीडियो लाइव स्ट्रीम कर पाएंगे.

कंपनी ने इस फीचर की जानकारी पिछले साल जून में दी थी. इस फीचर के साथ ही यूट्यूब पहली ऐसी कंपनी बन जाएगी, जो अपने यूजर्स को यह सुविधा देगी. इसके लिए कंपनी अब मोबाइल एप पर लाइव स्ट्रीमिंग का बटन देगी, जिसकी मदद से आप लाइव स्ट्रीम कर पाएंगे. यह लाइव वीडियो यूट्यूब के रिकमंडेशन और प्ले लिस्ट में नजर आएंगे.

यूजर्स इन विडियोज को सर्च ऑप्शन में भी ढूंढ पाएंगे. इस फीचर के आने के बाद यूट्यूबर्स न्यू सुपर चैट फीचर की मदद से अपने दोस्तो से चैट कर सकते हैं. इस फीचर के चलते आपके मैसेज वीडियो के दौरान स्क्रीन पर नजर आएंगे. आपको बता दें कि यूट्यूब लाइव रिकॉर्डिंग और ब्रॉडकास्टिंग में पहले ही कदम रख चुका है. इसने पहले लेट्स प्ले टाइप के गेमिंग विडियो में यह काम किया है.

 

ऐसे करें इस्तेमाल-

-सबसे पहले तो इंटरनेट को ऑन कर लें.

-यूट्यूब एप यदि नहीं है तो इसको गूगल प्ले स्टोर में जाकर इंस्टॉल कर लें.

-अगर पुराना वर्जन है तो अपडेट करना ना भूलें. क्योंकि यूट्यूब के इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर के मोबाइल पर एप होनी चाहिए.

-एप को ओपन करें.

-इसके बाद आप इस एप में कैप्चर बटन दबाकर लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकती है. यूजर्स लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान जो वीडियो बनाएंगे वो बाकी यूट्यूब वीडियोज की तरह ही होंगे.

2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान प्रसिडेंशियल डिबेट को सबसे ज्यादा यूट्यूब के पॉलिटिकल लाइव स्ट्रीम पर देखा गया. इसके बाद यूट्यूब ने यूजर्स के फीडबैक के आधार इसमें कई बदलाव किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *