GPU और CPU क्‍या होता है और इनमें क्या अंतर है

अगर आपने कभी कम्प्यूटर चलाया है या इसके बारे में पढा होगा तो आपके सामने GPU और CPU की परिभाषाएँ जरूरी आयी होंगी। तो हम इसके बारे में आज थोडा विस्तार से बतायेंगे। जब आप कम्प्यूटर को यूज करते हो तो उसमें आपको क्या क्या नजर आता है। हम बताते हैं जैसे आप मॉनीटर को देखते होंगे और अलग से एक बडे से डिब्बे को देखते होगे।


मॉनिटर का काम केवल स्क्रीन पर सभी इनपुट और आउट-पुट को दर्शाना होता है लेकिन उस बडे से डिब्बे में जिसको CPU बोला जाता है बाकी काम उसी में होता है।

कम्प्यूटर के सभी पार्ट्स को एक साथ जोडकर किसी एक डिब्बे में फिट किया जाता है और इनको प्रोसेस करने के लिए अंदर जो प्रोसेसर और मदरबोर्ड यूज होता है उसको
हम लोग सीपीयू कहते हैं। इसका पूरा नाम central processing unit होता है। यहीं से सभी चीजे प्रोसेस होकर निकलती है।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आप इस पोस्ट में आपके सीपीयू और जीपीयू के डाउट्स को क्लीयर करेंगे जिससे आप इनमें दोनों अंतर पता कर सको। तो शुरू करते हैं।

आज टेक्नोलॉजी बहुत तेज रफ्तार से आगे चल रही है जहाँ पर पहले आपका काम सीपीयू करता था। आज वहीं पर उसी काम को सीपीयू से कई गुणा तेजी के साथ जीपीयू
के द्वारा किया जाने लग गया है। इसके अंदर GPU का मतलब होता है Graphics Processing Unit.

ग्राफिक्स का सम्बन्ध सीधा पिक्चर और स्क्रीन पिक्सल से होता है। उसी तरह से GPU एक प्रोसेसर की तरह काम करता है जिसके अंदर ग्राफिक्स कैलकुलेशन होती हैं।

इसके आने से पहले ये काम सीपीयू के द्वारा ही पूरा किया जाता था। जिससे की सीपीयू पर ज्यादा लोडिंग होती थी और कारण में उसकी स्पीड बहुत स्लो हो जाती थी। इसी बीमारी को देखते हुए इसका निर्माण किया गया था।


पहले जो काम होने में देर लगती थी अब इस जीपीयू आने से वो काम जल्दी होने लगा। जैसे किसी फोटो को डिस्प्ले होने में और साथ में और दूसरे टास्क को पूरा करने में समय लगता है तो जीपीयू की सहायता से ये काम बहुत जल्दी हो जाता है। सीपीयू के मुकाबले जीपीयू ग्राफिक कैलकुलेशन को बहुत जल्दी से करता है।

यह बच्चों के गेम खेलने में, किसी एनीमेशन को एनिमेट करने में जो भी प्रोसेसिंग होती है वे सभी जीपीयू यूनिट ही देखता है और प्रोसेस करता है। इसके यूज से विडियो और फोटो की क्वालिटी में बहुत फर्क आता है।

इनमें क्या अंतर होता है आपको ये जानना भी जरूरी होता है। पहले तो आपको बता देते हैं की आपको इसके लिए अलग से कोई मदरबोर्ड खरीदना नहीं पडता ये आपके कम्प्यूटर या लैपटॉप में स्लोट में लग जाता है जैसे ग्राफिक्स कार्ड।

इसके अंदर अगर आप अंतर की बात करो तो सीपीयू भी आपके सारे काम कर देगा लेकिन अगर आप गेमिंग का शौक रखते है या फिर अपने ग्राफिक्स की स्पीड को
बढाना चाहते हो तो आप जीपीयू का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि ये आपके सीपीयू से बेहतर परिणाम देता है और आपकी हर ग्राफिक की क्वालिटी को चार चाँद लगा देता
है।

हम आपको यहां पर कुछ अच्छे GPU और CPU के लिस्ट दे रहें है आप चाहें तो इन्हें खरीदकर अपने कम्प्यूटर की स्पीड और ग्राफिक को बेहतर बना सकते हो।

  1. Asus NVIDIA
  2. Asus NVIDIA GeForce EN210 Silent 1 GB DDR3 Graphics Card
  3. Zebronics Grill with core

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *