500 के नए नोट को देखकर धोखा ना खाएं, ऐसे पहचाने पांच सौ के नए नोट को-

भारत सरकार ने हाल ही में पांच सौ के नोट के नकली कारोबार को रोकने के लिए नए नोट जारी किए हैं. इसकी जानकारी हमें होनी चाहिए, नहीं तो हो सकता है कि नया नोट देखकर नकली समझने की भूल कर दें या फिर हो सकता है कि कोई नया नोट बताकर नकली थमाकर चल दे. इसलिए हम आपको आज नए नोट को पहचान करने की अहम जानकारी दे देते हैं.


बीजेपी सरकार भारत की करेंसी में आए दिन परिवर्तन ला रही है. जिससे की आम लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. इससे आपको भी दिक्कत हो रहा होगा. खासकर नोटबंदी के बाद पैसा को लेकर भारत के लोग काफी सक्रीय हो गए हैं. इससे संबंधित जब भी खबर आ रही है तो लोगों के जेहन में नोटबंदी वाला दिन याद आ जाता है. भला वह दिन भी कौन भूल सकता है.

 

500 सौ रुपए के नए नोट की पहचान ऐसे करें-

-महात्मा गांधी की तस्वीर वाले इस नए नोट के दोनों पैनल में ए की सीरीज लिखी हुई है, जैसे की पहले के नोट में गांधी जी की तस्वीर थी. और इन नोटो पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर व नोटों पर साल 2017 लिखा हुआ है.

-आरबीआई की तरफ से जारी किए गए नए नोटो में नई सीरीज इनसेट लेटर के तौर पर अलग है. नए नोटों में जहां अंग्रेजी में ए लिखा हुआ है तो जबकि दूसरे नोटो में ई छपा हुआ था.

-वही 2 हजार के नोटों पर अभी तक कोई बदलाव नहीं किया गया है. याद दिला दें कि केंद्र सरकार ने पीछले साल नवंबर में 500 और 1000 के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था और इसके बदले में 500, 1000 के नए नोटों को मार्केट में लाई थी.

-शक होने पर सबसे बेहतर उपाय है कि आप नोट को ना लें.

 

एक रुपए का नया नोट जारी करने का ऐलान-

कुछ जगहों पर नकदी की कमी होती है लेकिन उनकी कमी को जल्द पूरा किया जाएगा. बता दें कि नए नोटों मे महात्मा गांधी के पोर्ट्रेट की इंटैगलियो प्रिंटिंग है. वही इससे पहले आरबीआई ने एक रुपए का नया नोट जारी करने का ऐलान किया था. आरबीआई ने एक रुपए के नोट निकालने साल 1994 में बंद कर दिए थे. लेकिन आरबीआई के जरिए एक रुपए का नोट करीब 22 साल बाद मार्केट में जारी किया जाएगा. जानकारी के अनुसार एक रुपए का नया नोट गुलाबी और हरे रंग का होगा. जिसपर मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस के सेक्रेटरी के हस्ताक्षर होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *