जानिये..फोटो से Text को कॉपी करने का आसान तरीका (Simple & Easy – New Trick)

जैसे-जैसे समय आगे बढ़ते जा रहा है ठीक वैसे ही नई नई तकनीक हमारे सामने आ रही है ..जिससे इंसान आज के जमाने में हार्ड वर्क करना सबसे सर दर्द काम है …क्योकि जैसा की हमने और आपने पढ़ा, सुना होगा की समय बहुत ही अमूल्य चीज़ है और इसे गवाना ठीक बाटी नहीं है..

हम समय की बात इसलिए कर रहे है क्योकि आज जो ट्रिक हम आपको बताने वाले है वो आपके बहुमूल्य समय को बचाएगा…आज हम आपको किसी भी image,photos से टेक्स्ट कॉपी करने का बहुत ही सरल तरीका बताने वाले है ..

हमने आपको पहले भी हमारी साईट में इसकी ट्रिक बताई हुयी है जिसके लिए आपको अपने स्मार्टफ़ोन में एक application की जरुरत पड़ेगी..अगर आपने इस पोस्ट को नहीं पढ़ा है तो हमने लिंक को निचे दिया हुआ है आप उसपर क्लिक करके पूरी पोस्ट पढ़ सकते है लेकिन आज हम आपको इसकी नई ट्रिक बताने वाले जो आप इसे कंप्यूटर व लैपटॉप के जरिये बहुत आसानी से कर सकते है ..तो आइये जानते है की कैसे किसी भी image से टेक्स्ट को कॉपी किया जाता है जिससे आपका समय बचता है

इसे भी पढ़े >>> Photo को Text में बदलने का सबसे आसान उपाय (Trick)

 

ऐसे करे किसी भी Image, Photos से टेक्स्ट को कॉपी (Simple new trick) :-

  1. अगर आप कंप्यूटर व लैपटॉप यूजर है ..तो आपके सिस्टम में एक सॉफ्टवेयर होगा जिसका नाम है “One Note” इसको आप ओपन करले…
  2. इसको ओपन करने के बाद आप एक नई शीट लें..और वो Image सेलेक्ट करे जिससे आप text को कॉपी करना चाहते है ..उस पर Right click करके Copy image करे और One Note की शीट में उसे पेस्ट करदे..
  3. उसके बाद आप उस Image पर Right क्लिक करे और Copy text from picture का चुनाव करे…..उदहारण के लिए  आप नीचे दी गयी फोटो में देख सकते है
  4. इतना करने के बाद आप Notepad को ओपन करदे और Ctrl+V दबाकर उसे पेस्ट करदे …आप देखेंगे की उस फोटो की टेक्स्ट कॉपी हो कर नार्मल टेक्स्ट में तब्दील हो गयी है..

तो दोस्तों इस तरह आप किसी भी इमेज से टेक्स्ट को कॉपी कर सकते है ..उम्मीद करते है यह नई ट्रिक आपको पसंद आई होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.