शेयर मार्केट क्या है और इसमें लाभ कैसे कमाया जाता है

हम हर टोपिक के बारे में आपको कुछ ना कुछ जरूर बताते रहते हैं तो इस बार हमने सोचा क्यों ना हम आपको थोडा बहुत शेयर मार्केट के बारे में भी बता दें। आज हम आपको इसके बारे में थोडा बहुत बेसिक बतायेंगे। जिसकी मदद से आप इसके बारे में जान सकोगे। दुनिया में लोगों का कमाई का जरिया कुछ भी हो सकता है। कोई ज्यादा मेहनत करके कमाता है तो कोई कम मेहनत करके लेकिन पैसे जरूर कमा रहा है। क्योंकि अगर आपके पास ये है तो आपके पास सब कुछ है।


इन्ही में से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने पैसे को दाव पर लगा देते है यानी पैसे को किसी ऐसी जगह लगा देते हैं जहां अगर उस कम्पनी को फायदा हुआ तो हमको भी फायदा होगा और रिस्क के कारण नुकसान हुआ तो हमको को होगा। इसी जगह को हम शेयर बाजार कहते हैं। ये ऐसी जगह होती जहाँ पर हम कम्पनियों के शेयरों में हिस्सेदार करते हैं। यानी इसके फायदे और नुकसान दोनों में हमारी हिस्सेदारी होती है।

आपने भी कभी ना कभी तो शेयर मार्केट के बारे में जरूर सुना होगा। यहां पर आपको इसकी कुल बेसिक सी जानकारी आपके साथ साझा कर रहें हैं ताकि आपको इसकी जानकारी मिल सके। और इसमें आप काम तभी करना शुरू करें जब आपको इसकी बहुत ज्यादा जानकारी हो जाये। तो चलिए शुरू करते हैं।

शेयर मार्केट क्या है

यह एक ऐसी मार्केट होती है जहाँ पर हम किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं और उन्हें बेच भी सकते हैं। इसके अंदर आदमी रोडपति से लखपति भी बन सकता है और लखपति से रोडपति भी बन सकता है। जब आप किसी कम्पनी के शेयर खरीदते हैं तो इसका सीधा अर्थ ये होता है की आपकी भी कुछ हिस्सेदारी इस कम्पनी के अंदर है यानी कुछ हद (%) तक आप भी कम्पनी के मालिक बन जाते हो।

इसके अंदर जब कम्पनी को फायदा होता है तो आपको भी फायदा होता है और जब वो नुकसान में जाती है तो आपको भी नुकसान भुगतना पडता है। यानि कुल मिलकर इसमें बहुत सारा रिस्क छिपा होता है। इसका कारण ये है की इनमें उतार चढ़ाव आता रहता है।

हमको शेयर कब खरीदने चाहिए

जिस प्रकार से हमने आपको शेयर मार्केट के फायदे और नुकसान के बारे में बता दिया तो अब वक्त है कि हम आपको इसके बारे में बता दे की आपको कब शेयर खरीदने चाहिए, कब आपको फायदा होगा और कब आपको नुकसान से चांस बढ जाते हैं। जीतनी आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी होगी आपके लिए उतनी ही फायदेमंद होती है क्योंकि बिना जानकारी के आप केवल नुकसान ही करेंगे। इसलिए आपको पहले इसके बारे में पूरी तरह से जान लेना जरूरी है आप इसके बारे में जानकारी लेने के लिए इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं और Economic Times जैसे टीवी चैनलों को देख सकते हैं। जहाँ से आपको इनके बारे में आपको सारी खबरें मिल जायेंगी।

सलाह-मशविरा

हम आपको इसके बारे में एक दो सलाह जरूर देना चाहेगें। जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है की ये जगह पूरी तरह से रिस्की होती है। यहां पर आने से पहले कुछ बातें सुनिश्चित कर लीजिएगा ताकि बाद में कोई बडा नुकसान ना होगा। इसमें सबसे पहली बात तो ये है की आप इसमें तब आये जब आपके पास पैसे की कमी ना हो यानी की अगर नुकसान होता है तो आपको ज्यादा धक्का ना लगे। आप उस नुकसान को सह सकें। और इसी में दूसरी बात यह है की इसमें काम करते समय पहले बहुत ही छोटी रकम इन्वेस्ट करें ताकि बडे नुकसान की भरपाई ना करनी पडे। आप इसमें जानकारी को हासिल करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *