सूपर 30 के सभी बच्चे आईआईटी परीक्षा में पास, जानिए क्या है इसमें प्रवेश पाने की प्रक्रिया ।

सूपर 30

सूपर 30 क्या है?

सूपर 30 बिहार के ‘आनंद कुमार’ कुमार द्वारा संचालित एक ऐसी विशिष्ट कोचिंग कक्षा है, जो आर्थिक रूप से कमज़ोर लेकिन प्रतिभाशाली 30 बच्चों को वर्ष भर मुफ़्त में आईआईटी (IIT) परीक्षा के लिए कोचिंग प्रदान करती है।


 

सूपर 30 क्यों प्रसिद्ध है?

पिछले कुछ वर्षों से super 30 में कोचिंग पाने वाले लगभग सभी छात्र सफलतापूर्वक IIT में चयनित हो रहे है और वर्ष 2017 के परिणामों में भी  सभी 30 छात्र IIT की मुख्य परीक्षा में सफल हुए है।

 

क्या है सूपर 30 का इतिहास?

बिहार के आनंद कुमार कुमार की गणित में विशेष रुचि थी, वर्ष 1992 में अपने कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने अपने कॉलेज में “Ramanujam School of Mathematics” नाम से गणित क्लब की शूरुवात कर दी थी। इसी दौरान उन्होंने अन्य छात्रों के लिए गणित की ट्रेनिंग का मुफ़्त प्रोग्राम भी शुरू कर दिया था।

1994 में जब आनंद कुमार को उच्च शिक्षा के लिए Cambridge University में जाने का अवसर प्राप्त हुआ, तो उनकी आर्थिक तंगी उनके मार्ग में आ खड़ी हुई। ऐसे ही अनुभवों ने ‘आनंद कुमार’ को उन ग़रीब बच्चों के लिए कुछ करने की प्रेरणा दी जो सिर्फ़ आर्थिक कमज़ोरी के कारण जीवन में पीछे रह जाते है।

इसी के साथ उन्होंने ‘Ramanujam School of Mathematics’ में ग़रीब प्रतिभाशाली बच्चों को IIT की प्रवेश परीक्षा के लिए निशुल्क या कम शुल्क में कोचिंग देने का निर्णय लिया।

फिर वर्ष प्रति वर्ष इन 30 छात्रों में से अधिकांश सफलतापूर्वक आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में उतीर्ण होने लगे, और बहुत बार तो 30 में से 30 आईआईटी परीक्षा में सफल रहते।

इस प्रकार धीरे धीरे इस संस्थान की ख्याति देश-विदेश में फैलने लगी और आज इस संस्थान को विश्व भर में बड़े ही आदर के साथ देखा जाता है।

 

Super 30 के प्रवेश पाने की क्या प्रक्रिया है?

Super 30 में प्रवेश पाने के लिए एक “प्रवेश परीक्षा” होती है, जो May या June माह में आयोजित की जाती है, जिसका form “Ramanujam School of Mathematics से प्राप्त किया जा सकता है।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप निम्न ईमेल आईडी पर सम्पर्क कर सकते है:

[email protected]

 

सूपर 30 पर अधिक जानकारी

इस संस्थान की अधिक जानकारी के लिए आप निम्न लिंक पर जाएँ:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *