अपने पास के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल के बढ़ते-घटते दामों को घर बैठे देखने के लिए पढ़ें पूरी खबर-


भारत सरकार के नियम के अनुसार अब हर दिन पेट्रोल व डीजल के दामों में उतराव चढ़ाव आएंगे. जिसकी जानकारी हर पेट्रोल पंप पर रहेगी. साथ ही इसकी जानकारी आप घर पर बैठकर जान सकते हैं. इससे आप अपने मनचाहे रेट होने पर नजदीक के पेट्रोल पंप पर जाकर पेट्रोल व डीजल ले सकते हैं. इसकी सुविधा भी सरकार ने उपलब्ध करवा दी है. इससे आपको फायदा होगा. साथ ही पेट्रोल पंप वाले लोगों की मनमानी रुकने की संभावना है.

हालांकि आज के दौर में हर किसी के पास स्मार्टफोन है. हर कोई इंटरनेट यूज करना जानता है. इस बात का ध्यान रखते हुए सरकार ने पेट्रोल व डीजल के दामों की जानकारी आॅनलाइन अपडेट करने के लिए भी सुविधा दी है. यानि कि आप इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल से रेट जान सकते हैं. इसके अलावा पेट्रोल पंप पर भी रेट लिस्ट होंगे. जिसको देख कर आप पेट्रोल व डीजल का दाम देंगे.

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. पेट्रोल व डीजल के लेटेस्ट रेट को आप घर पर बैठकर ही मोबाइल पर देख सकते हैं. इसके लिए इंटरनेट होना चाहिए. यदि आपको बिना इंटरनेट के माध्यम से रेट देखना है तो एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं. अलग अलग तरीकों से रेट देखने की जानकारी इस प्रकार है-

 

वेबसाइट के माध्यम से-

आप चाहे तो भारत सरकार के वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आपको हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद रेट वाले बटन पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वेबसाइट पर जाकर रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें.

 

मोबाइल एप के जरिए रेट जानें-

आप यदि चाहते हैं कि अन्य मोबाइल एप की तरह इसकी जानकारी भी एप पर मिले तो यह सबसे उत्तम है. क्योंकि एप के जरिए आप आसानी से पेट्रोल-डीजल का नया रेट जान सकते हैं. पर इसके लिए आपको गूगल स्टोर में जाकर एप डाउनलोड करना होगा. यदि आप चाहते हैं कि यही पर सबकुछ मिले तो इस एप को प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें.

 

एसएमएस के जरिए रेट जानें-

यदि आपके पास इंटरनेट वाला फोन नहीं है तो चिंता ना करें. आप बिना इंटरनेट या मोबाइल एप के झमेले में पड़े यह चाहते हैं कि केवल एसएमएस के जरिए जानकारी मिले तो घबराए नहीं. यहां पर आपको वह सुविधा मिलेगी, जिससे की आसानी से रेट जान सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ पैसे भी देने पड़ सकते हैं. तो बेहतर होगा कि आप इंटरनेट या पेट्रोल पंप पर जाकर रेट की जानकारी देख लें.

ऐसे करें एसएमएस- RSP< SPACE >DEALER CODE to 9224992249

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *