नेत्रहीनों को एप के जरिए मिलेगा ‘नजरिया’, जानें इस शानदार एप के बारे में-

डिजिटलाइजेशन की दुनिया में अब नेत्रहीन व्यक्तियों को भी छूने का प्रयास कर रहा है. ऐसे लोगों को भी राह दिखाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक एप लांच करने जा रही है. जिससे कि दृष्टिहीन लोगों को काफी मदद मिलेगी. इनके काफी काम इस एप के जरिए आसानी से होंगे.


हर दिन टेक्नॉलोजी की दुनिया में बदलाव हो रहे हैं. तेजी से बदलती तकनीक लोगों का काम आसान कर रहा है. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसा ऐप पेश किया है, जिसकी मदद से दृष्टिहीन आसपास की दुनिया देख और समझ सकेंगे. पर आपको बता दें कि ये आईफोन ऐप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम पर काम करेगा.

 

‘सीइंग अ आइ’ क्या है-

इस शानदार एप का नाम ‘सीइंग अ आइ’ रखा है. माइक्रोसॉफ्ट के फ्री ‘सीइंग अ आइ’ ऐप की मदद से लोगों ‘रोशनी’ मिलेगी, जिससे वे अपने आसपास की दुनिया के बारे में जान सकेंगे. अपने कामों को कर पाएंगे. इस एप में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) तकनीक का यूज किया गया है. इस ऐप छोटे टेक्स्ट को पढ़ने के साथ लोगों के बारे में भी यूजर को बताएगा. जो कि वह जानना चाहेंगे. सारी जानकारी मिलेगी.

 

 

किन देशों में उपलब्ध ‘सीइंग अ आइ’-

माइक्रोसॉप्ट का यह ‘सीइंग अ आइ’ ऐप अमेरिका, कनाडा, भारत, न्यूजीलैंड और हांगकांग में रहने वाले यूजर्स के लिए अवेलेबल है. हालांकि माइक्रोसॉफ्ट इस एप को विकसित करने वाली अकेली कंपनी नहीं है. इसी तरह के प्रोजेक्ट पर एप्पल, गूगल, फेसबुक और अमेजन जैसी कंपनियां भी काम कर रही हैं.

बाजार की चीजों को जानने के लिए भी ‘सीइंग अ आइ’  का यूज होगा. जैसे कि आपको बता दें कि इस ऐप की मदद से यूजर्स उत्पादों, करेंसी और आसपास की चीजों की पहचान भी कर सकेंगे. स्मार्टफोन कैमरा या कैमरा लगे स्मार्ट ग्लासेस की मदद से ये ऐप आसपास के माहौल और भावनाओं की पहचान कर यूजर को बता देगा.

इतना ही नहीं इस ऐप के जरिए यूजर्स होटल और रेस्टोरेंट के बिल की कीमत भी जान सकेंगे. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि इस कैमरा ऐप से आप अपने आसपास की दुनिया के बारे में सूचनाएं पा सकेंगे. यह फ्री एप है जिसे नेत्रहीन समुदाय के लिए तैयार किया गया है. इसे एक प्रकार से डिजिटलाइजेशन का वरदान माना जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *