Blockchain पर अकाउंट कैसे बनाये और इसमें Bitcoin को कैसे Deposit or Withdrawal करें

हमने आपको शुरू से Bitcoin के बारे में बताया है। इसके अंदर हमने आपको इसके बारे में ऐसी जानकारी भी दी है जिसकी आपको खास जरूरत थी जैसे की bitcoin को कैसे यूज करें और किस प्रकार से आप फ्री में bitcoin कमा सकते हो। साथ ही आपको वो वेबसाइट भी बताई जिससे आप इसको फ्री में कमा सकते हो।


इसके बाद आपको हमने इसको खरीदने और बेचने के लिए वॉलेट बनाना भी सिखाया और अब हम उसी प्रकार आपको blockchain पर कैसे अकाउंट बनाये और क्या है ये blockchain इसके बारे में आज आपको बता देंगे। जिससे आपको बहुत फायदा होगा। पहले ये जान लेते हैं की blockchain क्या है।

Blockchain एक प्रकार का bitcoin वॉलेट है जो आपको बिट क्वाइन रखने की जगह प्रदान करता है। जब हमने आपको zebpay wallet के बारे में बताया था तब आपको याद होगा की वो आपसे हर प्रकार की ट्रांसफर पर कुछ फीस लेता था। लेकिन इसके अंदर ऐसा नहीं है। यह सबसे अच्छा और विश्वास करने योग्य वॉलेट है। इसकी खास बात यह है की यह बहुत ही सिक्योर है।

Blockchain पर अकाउंट कैसे बनाये

अब आपको हम ब्लॉकचैन पर अकाउंट बनाना बतायेंगे। जिससे आप जान जायेंगे की ये कितना सिक्योर है। तो शुरू करते हैं।

1. Blockchain पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा इसकी वेबसाइट हमने यहां दी है आप यहां से क्लिक करके इसकी साइट पर जा सकते हैं- Sign Up Hare

2. वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको सबसे पहले सभी ऑप्शन को साइड में रखकर आपको सीधा wallet पर क्लिक करना है।

3. ये होने के बाद आपको दो ऑप्शन नजर आ जायेंगे जिनमें से पहला वाला create a bitcoin wallet का ऑप्शन होगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

4. इसके बाद आपके सामने एक विंडो आयेगी आपको उसके अन्दर ईमेल आईडी डालनी है। इसमें जीमेल वाली आईडी सबसे अच्छी रहती है आप वो ही इस्तेमाल करें और इसके नीचे पासवर्ड वाले स्थान पर पासवर्ड बना लिजिए।

5. इसके बाद आपको Continue पर क्लिक करना है और आपकी वॉलेट आईडी बनकर तैयार हो जायेगी।

6. जब आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाये तो आपको अपने जीमेल में जाकर उसको एक बार वेरिफाई जरूर कर देना है ताकि आपके वॉलेट की सिक्यूरिटी रिस्क कम हो। इसके लिए आप जीमेल को ओपन करें और उसमें आपको blockchain की तरफ से एक मेल मिल जायेगी जिसमें आपको एक लिंक मिलेगा आपको पर क्लिक करना होगा।

7. जब आपको एक ईमेल मिलेगी तो उसी के नीचे आपकी वॉलेट आईडी भी दिखेगी जैसा की आप फोटो में देख रहें हैं। (फोटो)।

8. अब वापस blockchain की वेबसाइट पर आकर वॉलेट में जाकर login करें और वहां पर आपको पहले अपनी वॉलेट आईडी डालनी है और फिर आपको पासवर्ड डालना है।

9. आपको अपनी ये वॉलेट आईडी सुरक्षित रखनी होगी ताकि भविष्य में आप जब इसे ओपन करें तो ये में काम आ सके। लोगिन होने के सेटिंग्स में जाकर अपना फोन नंबर भी वेरिफाई कर लिजिए।

अब आपको अपना वॉलेट का address कैसे चेंज करें इसके बारे में बताते हैं।

1. जब आप सेटिंग्स में जायेंगे तो सबसे नीचे वाले ऑप्शन पर आपको address मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको एक default वैल्यू address दिया जायेगा। आपको इसको चेंज करने के लिए इस पर क्लिक करना है।

2. अगर आप यहां कुछ समझ ना आ रहा हो तो आपको इस पोस्ट के लास्ट में एक विडियो भी मिल जायेगा जिससे आप इसको अच्छे से सीख सकते हो।

3. ये करने के बाद आपको इसके होमपेज पर आना है और अगर आपको अब bitcoin मंगाना है तो आप receive पर क्लिक कर दे और आपके पास एक Address जायेगा। जिसकी मदद से आप कहीं से भी bitcoin मँगवा सकते हो और किसी को भेज भी सकते हो।

अगर आप फ्री में Bitcoin कमाना चाहते हो तो हम यहाँ पर आपको एक वेबसाइट बता रहें है जिसकी मदद से आप फ्री में हर घंटे bitcoin कमा सकते हो। Sign Up Here

Blockchain account Video

One Reply to “Blockchain पर अकाउंट कैसे बनाये और इसमें Bitcoin को कैसे Deposit or Withdrawal करें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *