GST लागू होने से स्मार्टफोन्स हुए सस्ते, जाने….

GST अर्थात वस्तु और सेवा कर जो भारत में कल यानि की 1 जुलाई से लागु हो गया है और इसका तत्काल प्रभाव ये हुआ कि भारत में स्मार्टफोन्स सस्ते हो गए। खासकर iPhone और iPad की बात करें, तो इनकी कीमत में 7.5%  कटौती देखी गयी। वहीं अगर आप विदेशों से इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट माँगा के इस्तेमाल करतें हैं, तो अब उसपर 10% बेसिक कस्टम ड्यूटी देनी पड़ेगी। इससे मेक इन इंडिया और भारत में मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स को फायदा मिलेगा।


GST-smartphone

वहीँ आसुस ने भी अपने बिगड़े दाम के फोन्स की एमआरपी में कमी ला दी। कई स्मार्टफोन्स कंपनीज ने इ-कॉमर्स से ज्यादा डिस्काउंट देना भी शुरू कर दिया, तो OnePlus और Xiaomi जैसी कंपनियां भी हैं, जिनकी कीमत पर इस GST का कोई असर नहीं पड़ा। मतलब की जिन कंपनियों ने भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया है, उन्हें GST में राहत मिलेगी जैसे- शाओमी, एप्पल और जिओनी इत्यादि। लेकिन, जो कम्पनीज इंडिया में मैनुफैक्चर नहीं कर रहीं उनकी रिपेयरिंग और खरीद दोनों ही बढ़ने वाली हैं,इनमे सबसे बड़ी कंपनी का नाम सैमसंग है।

वहीं रिचार्ज की बात करें तो रिचार्जों पर 3% टैक्स की वृद्धि हुई है। पहले यूजर्स को रिचार्ज पर 15% टैक्स भरना पड़ता था, जो अब 18% हो गया है। मान लीजिए पहले 100 रुपए के रिचार्ज पर 83.96 रुपए का बैलेंस मिलता था, तो अब 82.20 रुपए का बैलेंस मिलेगा। वहीँ 1000 का पोस्टपेड प्लान इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को पहले 1150 रूपये देने होते थे, हो अब 1180 हो जायेंगे। वहीं फुल तालक्तिमे देने वाले पैक्स पर इसका खास असर नहीं दिखेगा।

वहीं कार और बाइक्स पर लगने वाला टैक्स भी कम हुआ जिससे इनकी कीमतें भी कम हुई। मारुती सुजुकी की कारों की कीमत में 3% की कमी आयी। इसका एक और फायदा देखने को मिला पहले कई पिनकोड्स ऐसे होते थें, खासकर उत्तर प्रदेश जहाँ फ्लिपकार्ट स्मार्टफोन्स की डिलीवरी नहीं देता था। चूँकि GST सभी राज्यों के लिए सामान्य तौर पर काम करेगा, तो ऐसे स्थानों पर भी होम डिलीवरी आसानी से हो रही है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *