mAadhaar क्या है और क्यों है ये जरूरी?

दोस्तों, mAadhaar आज बुधवार को गूगल के प्लेस्टोर पर उपलब्ध हो गया है और सभी एंड्रॉयड यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते है। आपको बता दें कि यह आपका डिजिटल आइडेंटिटी कार्ड होगा और अब आपको हर जगह अपना आधार कार्ड ले जाने की आवश्यकता भी नहीं होगी।


हालांकि यह ऐप अभी बीटा मोड में है, लेकिन जल्द ही इसका अपडेटेड वर्ज़न लॉन्च कर दिया जायेगा और इसके द्वारा आपको आधार कार्ड से जुड़ी सभी सुविधाएं भी मिलने लगेगी। इस एप्प को खुद यूआइडीएआइ ने लॉन्च किया है।

इसको कैसे इस्तेमाल करना है, ये हैं आपको बता देते हैं-

सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करके इस एप्प को डाउनलोड कर लेना है, इसके बाद आपको इस एप्प के लिए एक पासवर्ड डालना है। इसके बाद आपको अपना 12 अंकों वाला आधार कार्ड डालना है। सत्यापन के लिए यह एप्प आपके मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का एक OTP कोड भेजेगी और इसे खुद वेरीफाई कर लेगी। ध्यान रहे की आपके आधार में जो नंबर पड़ा है, वो आपके फ़ोन में भी होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो अपने नज़दीकी karvy सेंटर से आपको अपना आधार नंबर अपडेट करना होगा।

सभी कुछ सत्यापन हो जाने के बाद आपको अपना आधार कार्ड इस एप्प में दिखने लगेगा। इस एप्प में आप एक से ज्यादा मेंबर्स के आधार कार्ड को भी अटैच कर सकतें हैं। इसके अलावा यहां आपको बायोमेट्रिक लॉक का भी विकल्प दिया गया है, जिससे आप इसे 10 मिनट के लिए अनलॉक भी कर सकतें हैं। यहाँ आप रिक्वेस्ट डाल कर अपनी प्रोफाइल भी अपडेट कर सकतें हैं। इस एप्प के और भी फायदे होने वाले हैं, जो आपको भविष्य के अपडेट्स में देखने को मिलेंगे।

 

2 Replies to “mAadhaar क्या है और क्यों है ये जरूरी?

  1. इसमे पासवर्ड क्रिएट करने पर बार बार गलत बता रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *