महिला यौन उत्पीड़न मामला ऑनलाइन दर्ज करें, सरकार ने जारी किया स्पेशल वेबसाइट-

महिलाओं को घर से लेकर बाजार या फिर कंपनी तक में उत्पीड़न का शिकार होना पड़ता है. महिलाएं इस समस्या से जूझती जा रही है लेकिन अब इनको इससे निजात दिलाया जाएगा. महिला उत्पीड़न मामलों पर त्वरित सुनवाई के लिए सरकार ने ऑनलाइन शिकायत करने की सुविधा दे दी है. यहां पर जाकर पीड़िता शिकायत कर सकती है. जिस पर तुरंत ही कार्रवाई किया जाएगा और महिलाओं को इंसाफ दिलाया जाएगा.


महिला व बाल कल्याण विकास मंत्री मेनका गांधी ने नौकरी पेशा महिलाओं को यौन उत्पीड़न से राहत देने के लिए इस ऑनलाइन सेवा की शुरुआत की है. इस वेबसाइट पर जाकर पीड़ित महिला, अपराधी के खिलाफ शिकायत करेगी. जिसके आधार पर महिला को राहत दिया जाएगा. खबरों कि मानें तो कहा जा रहा है कि इस ऑनलाइन सेवा से पीड़िता के मामले पर जल्द से जल्द सुनवाई होगी. साथ ही उनको हर संभव मदद किया जाएगा.

 

कोर्ट-कचहरी, पुलिस स्टेशन का चक्कर काटने से छुटकारा-

बता दें कि कामकाजी महिला हर समय जुल्म का शिकार होती है लेकिन सही समय पर उचित कार्रवाई ना होने पर महिला का भरोसा कानून-पुलिस से उठ जाता है. इसके कई महिला तो थाना, कोर्ट-कचहरी के डर से शिकायत नहीं करा पाती है. जिससे कि अपराधी का मनोबल बढ़ता है. इसके अलावा कोर्ट-कचहरी के लंबा केस चलने के कारण महिला को अन्य दिक्कत का सामना करना पड़ता है. साथ ही आर्थिक बोझ बढ़ जाता है. या फिर कई बार तो शिकायत करने वाली महिलाओं पर हमला कर दिया जाता है. इतना ही नहीं कई बार पुलिस इससे संबंधित मामला ही नहीं दर्ज करती है. लेकिन अब इन दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा. अब घर बैठे ही महिला शिकाय़त दर्ज करा सकती है.

 

यहां पर करें ऑनलाइन शिकायत-

यह एक सरकारी वेबसाइट है. जहां पर पीड़िता शिकायत दर्ज करा सकती है. इसके जरिए सरकार उनकी मदद करेगी. इसके लिए चाहिए कि महिला सही व पुख्ता जानकारी दें. क्योंकि गलत जानकारी या शिकायत करने पर महिला पर भी कार्रवाई हो सकती है. इसका दुरूपयोग ना करें. अन्यथा उनपर सख्त कदम उठाया जा सकता है.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *