LG Q6 या माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी कौन सा डिज़ाइनर फ़ोन लें?

LG Q6 और माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी इन दोनों ही फ़ोन्स को हमने डिज़ाइनर फ़ोन की संज्ञा इसलिए दी क्युकी इन स्मार्टफोन्स को हाथ में लेने पर जहाँ सबसे पहले आपका ध्यान जायेगा, वो है इनकी स्क्रीन। दोनों ही फ़ोन की स्क्रीन इन्हे आकर्षण का केंद्र बनाती है, लेकिन इन दोनों ही फ़ोन को लेकर बायर हमेशा उलझन में रहतें हैं। तो, आज हम आपको इन दोनों फ़ोन्स के फीचर्स के अनुसार इनकी समानता और विषमता के बारे में बतायेंगे। ताकि खरीददारी करते समय आपको निर्णय लेने में आसानी हो।


कीमत: सबसे जरुरी फीचर जो सभी का ध्यान आकर्षित करती है, वो है कीमत। LG Q6 की कीमत ₹14,999 है और माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी की कीमत ₹9,999 है। कीमत के हिसाब से LG Q6माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी से 1.5 गुना महंगा है।

डिस्प्ले: LG Q6 में आपको 5.5 इंच की फुल HD स्क्रीन 1080 x 2160 रेसोलुशन के साथ मिलती है, वहीं माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी में आपको सिर्फ HD क्वालिटी की स्क्रीन मिलती है, जिसका रेसोलुशन 720×1440 है। दोनों ही फ़ोन में आपको 18:9 है एस्पेक्ट रेशिओ मिलेगा, जो सामान्यतः आपको LG G6 और सैमसंग गैलेक्सी S8 जैसे महँगे स्मार्टफोन्स में देखने को मिलता है।

कैमरा: LG Q6 में आपको 13MP का बैक और 5MP का वाइड एंगल वाला फ्रंट कैमरा मिलता है, वहीं कैनवस इनफिनिटी में आपको 13MP बैक और 16MP फ्रंट कैमरा मिलता है। जहाँ LG Q6 में केवल बैक कैमरा में फ़्लैश है, वहीँ कैनवस इनफिनिटी में आपको फ्रंट और बैक दोनों ही कैमरा में फ़्लैश का विकल्प मिलता है।

प्रोसेसर: कैनवस इनफिनिटी में आपको 1.4 GHz का क्वाड-कोर क्वालकॉम MSM8917 स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर मिलता है वहीँ LG Q6 में आपको थोड़ा मजबूत 1.4 GHz का ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर मिलता है।

फिंगरप्रिंट: LG Q6 में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है और यही इसका एक बड़ा नेगेटिव पॉइंट है, यहाँ LG ने फिंगरप्रिंट की जगह सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉकिंग का फीचर दिया है। वहीं कैनवस इंफिनिटी में आपको फ़ोन के बैक साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर मिल जाता है।

बैटरी: LG Q6 में आपको 3000 mAH की बैटरी मिलती है, वहीँ कैनवास इनफिनिटी में 2900 mAH की बैटरी दी गयी है।

NFC: कैनवस इंफिनिटी में आपको NFC सपोर्ट नहीं मिलता है, वहीँ LG Q6 में आपको NFC और DLNA का सपोर्ट मिलता है।

अन्य फीचर्स: दोनों ही फोन में आपको 3GB रैम और 32GB इंटरनल मेमोरी मिलती है और इसके अलावा आप दोनों ही फ़ोन्स में मेमोरी कार्ड भी लगा सकतें हैं। दोनों ही स्मार्टफोन एंड्राइड के नौगट 7.0 पर काम करतें हैं। FM रेडियो भी दोनों ही फ़ोन्स में उपलब्ध है। दोनों फ़ोन्स ड्यूल सिम सपोर्ट करतें हैं। दोनों स्मार्टफोन्स 4G LTE को भी सपोर्ट करतें हैं।

हमने आपको यहाँ इन दोनों इनफिनिटी डिस्प्ले वाले फ़ोन्स की सामंता और असमानताएं बता दी है। आशा करता हूँ कि इस लेख से आपको मदद मिली होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *