अब स्मार्टफोन VoLTE नहीं ViLTE देख कर लें, जाने क्या है यह फीचर…………

दोस्तों VoLTE स्मार्टफोन का एक ऐसा फीचर है, जिसे आज भारत में लगभग हर स्मार्टफोन यूजर जानता है। VoLTE के फुल फॉर्म पे जायें, तो इसका मतलब वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म एवोलूशन है। LTE का मतलब 4G नेटवर्क से है। VoLTE फीचर से आप IP (इंटरनेट प्रोटोकॉल) कॉल्स कर सकतें हैं। मतलब कि VoLTE कॉल्स डाटा पर आश्रित होती है, जैसे आप व्हाट्सप्प या फेसबुक मैसेंजर से वॉयस कॉल करतें हैं।


आपको बता दें कि भारत में कई कंपनियों ने 4G LTE पर काम करना शुरू कर दिया है, लेकिन VoLTE तकनीक पर काम करने वाली अभी सिर्फ एक कंपनी है और वो है जिओ। एयरटेल और बीएसएनएल भी जल्द ही इस तकनीक का इस्तेमाल करने जा रहीं हैं। VoLTE फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके फ़ोन में VoLTE का सपोर्ट होना जरुरी है।

वॉइस क्वालिटी की बात करें तो, VoLTE में आपको HD क्वालिटी वॉयस मिलती है, जो ट्रेडिशनल वॉयस कॉल्स से कहीं बेहतर है। डाटा पर कॉल्स होने की वजह से VoLTE नेटवर्क्स में आपको कालिंग के लिए अलग से चार्ज नहीं देना पड़ता और यही कारण है कि जिओ आपको फ्री इनकमिंग, आउटगोइंग और रोमिंग कॉल्स दे पाता है।

लेकिन आज हम बात VoLTE की नहीं बल्कि ViLTE की कर रहे है, जिसका फुल फॉर्म वीडियो ओवर लॉन्ग टर्म एवोलूशन है। ViLTE द्वारा आप दूसरे ViLTE सपोर्टेड नंबर पर बिना किसी एप्प के और बिना इंटरनेट ऑन किये मुफ्त वीडियो कॉल्स कर सकते हैं। इस फीचर के लिए नेटवर्क का तो ViLTE सपोर्ट ज़रूरी है ही, साथ ही आपके स्मार्टफोन कंपनी का भी इस फीचर का सपोर्ट मिलना उतना ही ज़रूरी है। भारत में ViLTE सपोर्ट करने वाला सबसे सस्ता ब्रांड LYF है और सबसे सस्ते ViLTE फ़ोन का नाम JioPhone है, जिसकी कीमत मात्र ₹1,500 है।

भारत में ViLTE सपोर्ट करने वाले ब्रांड्स में LYF, Samsung, Xiaomi, Coolpad जैसे अन्य कई ब्रांड्स इस फीचर को सपोर्ट करते है, वहीँ iPhone, ASUS और OnePlus जैसे कई बड़े ब्रांड्स इस फीचर का सपोर्ट नहीं करते है। तो, अगली बार जब आप एक नया स्मार्टफ़ोन लेने जाये, तो आपका फ़ोन ViLTE सपोर्ट करता है या नहीं जांच लें और तभी खरीददारी करें। आशा करते है की यह जानकारी आगे आपको स्मार्टफोन खरीदने में मदद करेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *