C Cleaner यूजर्स के लिए बुरी खबर, आपकी सुरक्षा का खतरा बडा… जानें

आपके फोन में ये ऐप तो जरूर होगा जिसका नाम C Cleaner है। हम आपको ये इसलिए बता रहें है क्योंकि ये एक ऐसा ऐप है जो लगभग हर स्मार्टफोन यूजर के फोन में इंस्टॉल हुआ पाता हैं और इसको आप कम्प्यूटर पर भी चलाते होंगें। क्योंकि यह कम्प्यूटर और मोबाइल दोनों के लिए ही बनाया गया है। यह ऐप बहुत ज्यादा पॉपुलर है। यह गूगल प्लेस्टोर पर भी करोड़ों बार डाउनलोड हुआ है।

क्या आपको पता है है की ये क्या काम करता है। हम आपको बताते है की ये क्या काम करता है। हमारे मोबाइल या कम्प्यूटर में जो भी जंक फाइल्स बन जाती है और जिससे हमारी सिस्टम की स्पीड स्लो करती है और ऐप या सॉफ्टवेयर में कैशे को भी ये ऐप डिलीट कर देता है। यह ऐप कई और काम भी करता है जैसे phone lock आदि। ये भी हो सकता है की आपका ये प्रिय ऐप हो क्योंकि ज्यादातर लोगों को इसपर भरोसा है।

भरोसा है तभी तो आपको इससे आवभगत करा रहे हैं। हाल ही मैं हैकर्स ने इस ऐप की सिक्योरिटी में दाखिल होकर इसके अंदर अपने कुछ कोड्स ( खतरनाक मैलवेयर) डाल दिये हैं जिससे की इस ऐप को यूज करने वालों के लिए कुछ खतरा बन गया है। ये मैलवेयर करीब 10 -15 लाख लोगों के मोबाइल और उससे जुडी जानकारी को प्रभावित करेगा।

अगर आपको पता नहीं हो तो बता दे की ये ऐप सुरक्षित और वायरस सुरक्षित वाली कम्पनी अव्सत (Avast) का ही हिस्सा है। उसी के किसी डाउनलोड सर्वर ये ये जानकारी मिलने को आई है।

अब आपको हम ये बता दे की ये मैलवेयर आपके क्या क्या नुकसान पहुंचा सकता है। इस मैलवेयर का काम यूजर की जानकारी को चुराना है जिसमें आपके मोबाइल और कम्प्यूटर का डेटा आ जाता है और इसमें आप अपना क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो ये उनको भी चुरा सकता है। नुकसान फिर आप जानते ही होंगे।

अब हो सकता है की आप डर गये हों और इसको अनइंस्टॉल भी कर दिया हो तो हम आपको बताना चाहते है कि ये मैलवेयर इसके 5.33 Version में पाया गया है और अगर आप इससे कम वाले पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे हो तो अब फिर आपको कोई डरने की चिंता नहीं है।

वैसे भी एक दो महीने इसके नये वर्जन को डाउनलोड करने से बचे क्योंकि कम्पनी इसमें कुछ रिसर्च करके इसको दोबारा से ठीक कर देगी और फिर आप इसको दोबारा सही से यूज कर सकते हो। अब के लिए आप केवल इसके पुराने वर्जन को ही डाउनलोड करें।

C cleaner के पुराने वर्जनस् के लिंक हम आपको नीचे दे रहें हैं आप वहां से जाकर इंस्टॉल कर सकते हो

Download For Mobile Link 1
Download For PC Link 2

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.