एग्जाम में सफलता के लिए याद करने के महत्वपूर्ण टिप्स

बहुत सारे बच्चों के मन में एग्जाम को लेकर बहुत प्रकार के डर बने रहते हैं जिनमें से याद किया हुआ भूल जाना या अपनी याददाश्त को लेकर बना हुआ डर। आप तैयारी तो करते है लेकिन जब आप एग्जाम देने बैठते हैं तो सब कुछ Blank हो जाता है।


ये छोटी-छोटी समस्याएं लगभग हर विद्यार्थी को फेस करनी पडती हैं। जबकि कुछ स्टूडेंट्स तो इसके उल्टा करके एग्जाम में Top कर जाते हैं। कैसे करते हैं वो ऐसा?? ये सवाल हर विद्यार्थी के मन में बना रहता है।

इसका सारा कारण आपकी सीखने की क्षमता ही है। आप पढ तो लेते हैं लेकिन सीखते नहीं हैं। अगर आप चाहते हैं की आप कभी याद किया हुआ भूले नहीं तो हमारी बात माने अपनी Learning Power को बढाना शुरू कर दीजिए। हम आपको यहां पर कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहें हैं जिनसे आप बहुत कुछ सीख कर याद करने की पावर को दुगना कर सकते हो।

याद करने की पावर बढाने के पावरफूल टिप्स

1. याद करके उसे लिखें और दोहरायें:

आपने सुना तो होगा की जो याद करो उसे साथ-साथ लिखते भी रहो। क्योंकि जब आप याद करते हो अगर उसे याद करके लिख लिया जाए तो वह हाथों के माध्यम से दिमाग में छप जाता है और आपको याद रहने लग जाता है। याद करके लिखने से आपके पास सोर्टफोम्स में नोट्स भी तैयार हो जाते हैं। जो आपकी परीक्षा के समय बहुत ज्यादा मदद करते हैं जल्दी याद करने में।

2. याद करके उसे आगे बांटे या सुनायें:

हर चीज बांटने से घट सकती है लेकिन ज्ञान एक ऐसी चीज है बाँटने से हमेशा बढती है। जब आपको लगे की आपको थोडा बहुत याद होने लग गया है तो आप उसको अपने किसी मित्र के साथ बोलकर जरूर शेयर करें। इससे आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा और आप ज्यादा याद कर पाओगे। जिस विषय के बारे में आप याद कर रहें हो उसके बारे में अपने दोस्तों के साथ जरूर डिस्कस करें ताकि आपको कुछ नया सीखने को मिले और आपका विषय मजबूत हो जाये। फिर आप कभी नहीं भूलेंगे।

3. याद करने के नये-नये तरीके निकाले:

जब किसी को कुछ याद नहीं होता है तो ज्यादातर लोग यही एडवाइज देते है की हर रोज सुबह उठो और उसे याद करने की कोशिश करो। क्यों जब आप सुबह उठते हैं तो आपके अंदर ऊर्जा का भण्डार होता है जिससे आपको याद किया हुआ या याद करके सुबह दोहराने से जल्दी याद होता है और कभी नहीं भूलते। जिस भी विषय में सबसे ज्यादा डर लगता है सुबह पहले उसी को करें और फिर देखें आप चमत्कार होना कैसे शुरू होता है।

4. हर रोज मेडिटेशन जरूर करें:

आप अगर हर रोज मेडिटेशन यानी ध्यान लगाते हो तो हम वादा कर सकते हैं की आप याद किया हुआ कभी नहीं भूल सकते। मेडिटेशन से आपके अंदर आत्मविश्वास बढेगा और आपकी लर्निंग क्षमता भी बढ़ेगी। जिससे आपको कोई भी चीज चुटकियों में याद हो जायेगी। आप ज्यादा नहीं हर सुबह केवल 5-10 मिनट मेडिटेशन करके तो देखें।

5. अपने मोबाइल का इस्तेमाल करें याद रखने में:

अगर आप चाहते है कि आपको पढा हुआ जल्दी याद हो और कभी भूलें ना तो आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल भी पढ़ाई के लिए कर सकते हो। जिस विषय की पढ़ाई कर रहे हो उस विषय से सम्बन्धित मोबाइल में विडियो देखें और अपने नोट्स की फोटो लेकर मोबाइल में रखें ताकि खाली समय में मोबाइल ये याद किया जा सके।

ये याद करने का सबसे आसान तरीका है। और आपको हमेशा अपनी पुस्तकों तक सीमित नहीं रहना होगा। बल्कि आपको पुस्तक के अलावा भी कुछ सम्बन्धित सीखते रहना होगा। तब जाकर आपकी लर्निंग क्षमता बढ़ेगी और आप भी और की तरह पढा हुआ याद रख सकोगे।

दोस्तों ये जो भी टिप्स आपको बतायें है आप इसको जरूर आजमाये क्योंकि अगर आप अच्छे परिणाम चाहते है तो आपको ये करना ही पडेगा और प्रिय मित्रों इस लेख को अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *