BHIM और PhonePe की तरह गूगल भारत में लॉन्च कर दिया UPI बेस्ड पेमेंट एप्प ‘तेज’…….

दोस्तों, गूगल ने भारत में 17 सितंबर,2017 को अपना UPI बेस्ड पेमेंट एप्प TEZ लॉन्च कर दिया है। आप अब इसे यहां क्लिक कर के सीधे अपने एंड्राइड फ़ोन में डाउनलोड कर सकतें हैं। इस लिंक से डाउनलोड करने और TEZ द्वारा पहला ट्रांसेक्शन करने पर आपको ₹51 मिलेंगे। आपको हम इसके सेटअप और फायदे बता देतें हैं।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि यह एप्प UPI पेमेंट मेथड पर काम करती है, जो काफी सुरक्षित है इसके अलावा इसमें गूगल ने 4 डिजिट का गूगल पिन सेट करने का भी विकल्प दिया है, जो इसकी सुरक्षा को और बढ़ा देता है। अगर आपने इससे पहले BHIM या PhonePe जैसी कोई भी UPI एप्प यूज़ की है तो आपके लिए इसका इस्तेमाल बहुत ही आसान है और अगर आपने नहीं किया है तो आपको बता दें कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके फ़ोन में वही नंबर की सिम लगी होनी चाहिए, जो आपने बैंक में दी है। अब चलिए जानतें हैं, वो स्टेप जो आपको फॉलो करने हैं।

  • सबसे पहले आपको TEZ एप्प को डाउनलोड करना है।
  • फिर अपनी पसंदीदा भाषा चुननी है।
  • अब आपको अपना फ़ोन नंबर डालना है।
  • फिर आपको अपना गूगल अकाउंट सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पिन या गूगल पिन (4-डिजिट नंबर) सेलेक्ट करना है।
  • अब आपको अपने बैंक्स सेलेक्ट करने हैं, जिनमे एकाउंट्स में आपने अपना मोबाइल नंबर अटैच करा रखा है।
  • एकाउंट्स अटैच होने के बाद अब आप किसी भी दूसरे कहते से लें दें कर सकतें है।
  • लेनदेन करने में आप अकाउंट नंबर+ IFSC कोड या फिर मोबाइल नंबर या UPI ID का विकल्प चुन सकतें है।

 

इस एप्प में आपको कई तरह के कैशबैक ऑफर और साप्ताहिक लकी ड्रॉ जैसे शानदार ऑफर्स भी मिलेंगे। जहां कैशबैक की अधिकतम क्षमता प्रति ट्रांसेक्शन ₹1000 तक की है और साप्ताहिक कॉन्टेस्ट की प्रति हफ्ते ₹1लाख है।

इस एप्प का जो सबसे खास फीचर है, वो है तेज़ कैश मोड, जो अभी तक आपने किसी भी UPI एप्प में नहीं देखा होगा और यही कारण इस एप्प को अन्य पेमेंट्स एप्प्स से काफी अलग बनाता है, इसके लिए बस पैसे लेने और देने वाले दोनों यूज़र्स के मोबाइल में TEZ एप्प होनी चाहिए। इस माध्यम से आपको अपने सामने वाले व्यक्ति को अपनी कोई जानकारी नहीं देनी। यह ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी पर काम करता है और आसानी से पैसे एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर देता है।

वीडियो में देखें, TEZ एप्प कैश मोड का इस्तेमाल कैसे करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.