अपने सिम कार्ड से आधार लिंक नहीं किया तो, इस दिन से बंद हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर……


भारत सरकार ने आधार कार्ड से अपने मोबाइल नंबर को लिंक करने के साफ़ आदेश दे दिए हैं और यही कारण है कि आपके मोबाइल ऑपरेटर्स भी समय-समय पर यह सुचना आपको दे रहें होंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो जो मोबाइल नंबर 6 फरवरी, 2018 तक अपना आधार कार्ड नंबर लिंक नहीं करतें हैं, उन्हें बंद कर दिया जायेगा।

ज्ञात सूत्रों के अनुसार आधार नंबर का मोबाइल नंबर से लिंक सुप्रीम कोर्ट के लोकनीति फाउंडेशन मामले में पास आर्डर के तहत किया जा रहा है, यह आर्डर फरवरी,2017 में पास किया गया था और इसके लिए माननीय न्यायलय ने 1 साल का वक़्त दिया था जो फरवरी, 2018 में ख़त्म हो जायेगा। ऐसा करने के पीछे सरकार और न्यायलय का रुख साफ़ है की कोई भी गलत इंसान देश में फ़ोन से अपराध न कर सकें।

आपको बता दें की आधार कार्ड की लिंकिंग बायोमेट्रिक से भी होगी और इसमें किसी भी प्रकार की गोपनीयता से कोई छेड़खानी नहीं की जा सकती। आपकी बायोमेट्रिक को कोई भी टेलीकॉम कंपनी स्टोर नहीं कर सकती अगर कोई ऐसा करता हुआ पाया गया, तो आधार एक्ट,2016 के तहत उसे 3 वर्ष के कारावास की सजा का भी प्रावधान है।

न्यायलय का यह कदम बहुत सराहनिय है, इससे फेक आईडी पर चल रहे नंबर तो बंद होंगे ही साथ ही साथ जिन लोगों के पास बेवजह के बहुत से नंबर हैं वो भी वेरिफाईड न होने की दशा में बंद हो जायेंगे। आपको बता दें कि अगर आपने अपना सिम कार्ड बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन प्रोसेस (मशीन से फिंगरप्रिंट स्कैन करा कर) के जरिये लिया है, तो आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है।

इसके लिए आपको सिर्फ निम्न स्टेप्स फॉलो करनी होंगे:

  • अपने नज़दीकी रिटेलर्स या अपनी सिम के ऑफिस या शोरूम जाएँ।
  • उससे मौजूदा कस्टमर के आधार वेरिफिकेशन (E-KYC) के लिए पूछें।
  • फिर उसे अपना नंबर बताए, जिसे आधार से लिंक करना हो।
  • फिर उसे अपना आधार नंबर बताएं।
  • इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए रिटेलर आपसे फिंगरप्रिंट मशीन पर किसी एक ऊँगली को दबाने के लिए कहेगा।

फिंगरप्रिंट देने के तुरंत उपरांत आपका नंबर वेरिफाईड हो जाएगा और आपको इससे जुड़ा एक SMS भी अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जायेगा। आप किसी भी सिम कंपनी के ग्राहक क्यों न हो आप सबको E-KYC करना अनिवार्य है, बेहतर होगा की आप इसे 6 फरवरी, 2018 से पहले ही कर लें। क्युकी हो सकता है आखिर दिन की भीड़ में आपका पसंदीदा पुराना नंबर आपके हाथों से निकल जाये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *