ड्राइविंग लाइसेंस को आधार के साथ लिंक करने का आसान तरीका-

आधार नंबर के साथ सरकारी कागजातों को लिंक करने का काम सरकार तेजी से कर रही है. मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, बैंक खाता आदि के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस के साथ लिंक करने का निर्देश दिया गया है. जिससे कि आपकी एक जानकारी सरकार के पास रहे. इससे फर्जीवाड़ा पर रोक लग जाएगा. जिसको लेकर मौजूदा सरकार काम कर रही है.

अब आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस के लिंक करना भी अनिवार्य हो गया है. पिछले दिनों केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह ऐलान किया था. हालांकि इस पर अभी ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के साथ बात हो रही है और दोनों दस्तावेजों को कैस लिंक किया जाएगा. इस प्रक्रिया पर भी काम किया जा रहा है.

आधार-ड्राइविंग लाइसेंस लिंकिंग की प्रक्रिया को लेकर कहा जा रहा है कि यह राज्यवार अलग-अलग रहेगी. हम यहां आपको लिंक करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे, जो एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग हो सकती है, लेकिन लिंक करने की विधि लगभग यही रहेगी. यानी की किसी भी राज्य के हों कोई फर्क नहीं पड़ता बस आपको इस प्रकार से भरना होगा. हमारी इस जानकारी को ध्यान से पढ़ लें जो कि आपकी काफी मदद करेगी.

 

आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से ऐसे कर पाएंगें लिंक-

  • बेहतर ढंग से काम करने के लिए लैपटॉप या पीसी का होना जरूरी है क्योंकि मोबाइल में वेबसाइट पूरी तरह से नहीं ओपेन हो पाता है.
  • राज्यों के सड़क परिवहन विभाग की वेबसाइट पर दी जाएगी.
  • अपने राज्य के सड़क परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाएं. वहां ”Aadhaar Number Entry” पर क्लिक करें.
  • रजिस्ट्रेशन नंबर (लाइसेंस) के रूप में ”Search Element” सिलेक्ट करें.
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस नंबर दर्ज करें.
  • ”Get Details” आइकन पर क्लिक करने पर आपको अपने वाहन का पूरा विवरण दिखाई देने लगेगा.
  • इसके नीचे आधार नंबर और मोबाइन नंबर का कॉलम दिखाई देगा. मान्य मोबाइल नंबर के साथ 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें.
  • लास्ट में सब्मिट बटन पर क्लिक करने पर कंफर्मेशन मैसेज मोबाइल पर भेज दिया जाएगा.

 

नोट- उपरोक्त जानकारी अनुमान के तौर पर दी गई है, इसके लिए खबरों का उपयोग किया गया है. यदि किसी प्रकार का बदलाव किया जाता है तो हमारा प्रयास रहेगा कि उसके लेटेस्ट जानकारी आपको दें. यदि आपको कोई नई जानकारी मिलती है तो हमें कमेंट कर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.