टाटा फोटान और डोकोमो भारत में होने जा रहे बंद, जानें पूरी खबर……..


अभी हाल ही में खबर या फिर कहें अफवाह थी, कि टाटा टेली सर्विसेज अपने उपभक्ताओं को अपने नेटवर्क से माइग्रेट करने के लिए आग्रह कर रही है और अब इस खबर से धुंध उठाते टाटा ग्रुप ने सरकार को अपने वायरलेस बिज़नेस को समाप्त करने की जानकारी दे दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा अपने वायरलेस सर्विसेज के उपभोक्ताओं को MNP सुविधाओं द्वारा अन्य नेटवर्क में माइग्रेट होने का आग्रह कर रही है।

टाटा DoT (डिपार्टमेन्ट ऑफ़ टेलीकॉम) को अपने मौजूदा अधिकृत स्पेक्ट्रम बेचने के लिए मीटिंग कर ली है। इकोनॉमिक्स टाइम्स के अनुसार टाटा जल्द ही सभी सरकारी प्रक्रियाएं पूरी करके ग्राहकों की इसकी आधिकारिक रूप में भी जानकारी दे देगा और अंत में ग्राहकों के पास इसके लिए कुल 30 दिनों का समय होगा कि वो टाटा के नेटवर्क से माइग्रेट हो जाएँ।

टाटा नेटवर्क को पूर्णतः बंद होने में नववर्ष तक का समय अर्थात 3 से 4 महीने लग जायेंगे। टाटा टेली सर्विसेज टाटा संस की एक घाटे वाला सौदा साबित हुआ, कंपनी दिन-ब-दिन ग्राहक तो खो ही रही थी और इसके अलावा कंपनी ₹40,000 करोड़ के कर्ज में भी चल रही है। टाटा अभी तक 4G का इस्तेमाल भी शुरू नहीं कर पाया था, ऐसे में कम्पटीशन का टफ होना तो लाज़मी है।

अब अगर आप टाटा डोकोमो या फिर फोटोन जैसी सर्विसेज का इस्तेमाल करतें हैं, तो हमारी सलाह आपको यही होगी कि जल्द से जल्द अपना बैलेंस और डाटा समाप्त करें और फिर उसके उपरान्त MNP द्वारा अपने पुराने नंबर को किसी ने नेटवर्क में पोर्ट कर लें। नया नेटवर्क चुनते अपने क्षेत्र के लोगों से पता कर लें कि आपके एरिया में कौन सा नेटवर्क बेहतर है, जो नेटवर्क आपके क्षेत्र में बेहतर हो उसे ही चुने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *