अक्टूबर,2017 में लांच हुए सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के टैरिफ प्लान्स………..

अब तो ऐसा एहसास होने लगा है कि भारत में मौजूद सभी टेलीकॉम कंपनियों का सिर्फ और सिर्फ एक ही उद्देश्य हो गया है कि कैसे जियो को पीछे छोड़ा जाये। ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा पहली बार बार हुआ कि अगस्त,2017 में एयरटेल नेटवर्क में ग्राहकों की संख्या में कमी आयी है और वो भी कोई छोटी-मोती नहीं सिर्फ अगस्त,2017 में ही एयरटेल में 2 लाख से ज्यादा ग्राहकों की कमी आयी है।

कुछ ऐसा ही नज़ारा दो और बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स आईडिया और वोडाफोन के साथ भी है, इन दोनों ने 10 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर बेस में कमी की जानकारी दी है। और यही कारन है कि अक्टूबर की शुरुआत से ही हर आये दिन एयरटेल और आईडिया कोई न कोई नया प्लान्स बाज़ार में लांच कर देतें है। तो, सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के द्वारा अक्टूबर में लॉन्च हुए अपडेटेड टैरिफ हम आएं हैं आपके सामने लेकर, जो इस प्रकार हैं-

आईडिया ₹248 प्लान: 

आईडिया का यह प्लान 1GB प्रतिदिन डाटा और 28 दिनों की वैद्यता के साथ मिलता है। इस प्लान की सबसे खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल 2G, 3G और 4G कोई भी यूजर कर सकता है।

एयरटेल ₹199 प्लान: 

रिलायंस जियो के ₹149 के प्लान को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने यह प्लान लांच किया है।  इस प्लान की वैद्यता कुल 28 दिनों की और और इसमें आपको सिर्फ 1GB डाटा मिलेगा। इसके साथ आपको 300 मिनट/दिन या 1200 मिनट/सप्ताह की भारत में किसी भी नेटवर्क पर मुफ्त कॉल्स करने की सुविधा भी मिलती है।

BSNL ₹429 कॉम्बो प्लान: 

BSNL का यह प्लान बिना किसी नियम शर्त के साथ है, इसमें आपको 1GB डाटा/दिन, 90 दिनों की वैद्यता, अनलिमिटेड लोकल और STD कॉल्स की सुविधा मिलती है। यह प्लान पैन इंडिया पर लागु है।

आईडिया ₹198 प्लान: 

एयरटेल के ₹199 प्लान के लांच होने के बाद आईडिया ने भी यह प्लान 1GB / दिन डाटा, 28 दिनों की वैद्यता और अनलिमिटेड कालिंग के साथ यह प्लान लांच कर दिया लेकिन जहाँ ैटेल में उसका प्लान सभी उपभोक्ताओं के लिए है, वहां आईडिया इस प्लान को सिर्फ कुछ चुनिंदा कस्टमर्स को ही दे रही है।

एयरटेल और आईडिया FRC ₹495 प्लान: 

यह प्लान सिर्फ उन्हीं नए ग्राहकों के लिए है, जो आईडिया और एयरटेल के नेटवर्क को ज्वाइन कर रहें हैं और यह सुविधा सिर्फ पहले रिचार्ज पर ही उपलब्ध है। इस प्लान में आपको 84 दिनों की वैद्यता के साथ प्रतिदिन 1GB डाटा मिलेगा और तो और आपको पूरे 84 दिनों तक किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल्स की सुविधा भी मिलेगी।

एयरसेल ₹153 फीचर फ़ोन प्लान: 

एयरसेल ने जियोफोन को टक्कर दें के लिए भारतीय फ़ोन निर्माता लावा के साथ हाथ मिला लिया है और इसलिए लावा के फीचर फ़ोन्स के लिए एयरसेल यह ₹153 का स्पेशल प्लान लेकर आया है। जहाँ जियोफोन में आपको 28 दिनों की वैद्यता के साथ, प्रतिदिन 1/2GB (512mb) और अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा मिलती है, वहीँ एयरसेल अपने इस प्लान में अनलिमिटेड 2G इंटरनेट, अनलिमिटेड कॉल्स और अनलिमिटेड SMS की सुविधा दे रहा है और इसके प्लान की वैद्यता भी 28 दिनों की है। और जियोफोन की ही तरह अगर कोई व्यक्ति इस रिचार्ज को 24 महीनों तक लगातार करता है, तो उसे फीचर फ़ोन की पूरी कीमत वापस कर दी जाएगी। जियोफ़ोन में रिफंड 3 साल इस्तेमाल करने के बाद होगा।

वहीँ आपको बता दें कि जियो ने अपने ₹149 वाले प्लान में अनलिमिटेड इंटरनेट देने की घोषणा कर दी है। अब इस प्लान में आपको 28 दिनों की वैद्यता के साथ सिर्फ 1GB हाईस्पीड 4G डाटा मिलेगा और इसके बाद आपको 64kbps की स्पीड से अनलिमिटेड स्पीड मिलती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.