आपकी न्यूड फोटो कोई नहीं कर पाएगा वायरल, पढें पूरी खबर-

सोशल मीडिया से एक तरफ जागरूकता फैली है तो वहीं दूसरी ओर इसका गलत इस्तेमाल भी जोरों से किया जा रहा है. खासकर प्रेम संबंध टूटने पर नंगी व अश्लील तस्वीरों को पोस्ट कर लड़की को बदनाम करने की पूरी कोशिश की जा रही है. ऐसे में फेसबुक की ओर से एक नायाब पहल की जा रही है जिसके लिए आपको मदद करने की जरूरत है. इसके बाद कोई भी आपकी न्यूड तस्वीर वायरल नहीं कर पाएगा, ऐसा फेसबुक का दावा है.


फेसबुक का कहना-

मीडिया खबरों के अनुसार फेसबुक ने रिवेंज पॉर्न को अपने प्लेटफॉर्म पर फैलने से रोकने के लिए एक नायाब तरीका निकाला है जिससे यूजर्स परेशान हो सकते हैं. फेसबुक रिवेंज पॉर्न को रोकने के लिए कुछ यूजर्स से मैसेंजर के जरिए उनकी न्यूड तस्वीरें मांग रहा है. फेसबुक का कहना है कि इससे उसे रिवेंज पॉर्न को रोकने के लिए फिंगरप्रिंट तैयार करने में मदद मिलेगी. आपका पार्टनर आपसे बदला लेने या ब्लैकमेल करने के लिए सोशल साइट्स पर आपकी फोटो पोस्ट करता है तो ऐसी स्थिति में आपकी फोटो सोशल मीडिया (फेसबुक और इंस्टाग्राम) पर जाने से रोका जा सकेगा.

 

अपनाना होगा यह उपाय-

इसके लिए फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया की एक सरकारी एजेंसी से पार्टनरशिप कर रहा है. यह एजेंसी आपत्तिजनक फोटो को सोशल मीडिया पर फैलने से रोकती है. कंपनी का नाम ऑस्ट्रेलिया ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प है.

रिपोर्ट के अनुसार अगर आप अपनी अंतरंग तस्वीरों को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लेकर चिंतित हैं तो आप इस एजेंसी से फेसबुक मैसेंजर के जरिए संपर्क कर सकते हैं. उसके बाद एजेंसी आपसे आपकी न्यूड फोटो लेगी और फिर फेसबुक उस फोटो का “hash” टेक्नोलॉजी के जरिए  डिजिटल फिंगरप्रिंट तैयार किया जाएगा. फेसबुक फिंगप्रिंट और लिंक के जरिए ही फोटो मैचिंग तकनीक से आपकी फोटो को सोशल मीडिया पर जाने से रोकेगा.

 

कंपनी का दावा-

कंपनी का दावा है कि आपकी न्यूड तस्वीर को कंपनी स्टोर नहीं करेगी बल्कि डिजिटल फिंगरप्रिंट तैयार होने पर डिलिट कर दिया जाएगा. यदि आप चाहते हैं कि आपकी तस्वीर का गलत उपयोग होने से रोक लगे तो आप एजेंसी या फेसबुक से संपर्क साध सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *