एलपीजी रसोई गैस से दुर्घटना होने पर मिलेगा 50 लाख तक का बीमा, जानिए कैसे-

एलपीजी रसोई गैस के फटने की खबर अक्सर सुनने को मिलती है लेकिन आपको अब यह जानकारी रखनी होगी कि दुर्घटना होने पर लाखों रुपए सरकार की ओर से आपको मिलेंगे. इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहा हूं जो कि बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन जानकारी को सही ढंग से पढ़ लें.

रसोई गैस बीमा-

अगर आप प्राइवेट या कालाबाजारी वाला गैस सिलिंडर नहीं इस्तेमाल करते हैं तो सुनिए. आपके नाम से रसोई गैस का कनेक्शन है तो जान जाइए कि आप बीमित हैं, मतलब कि आपकी बीमा कर दी गई है. इसके एवज में गैस सिलेंडर से दुर्घटना होने पर आपको दस लाख रुपये तक का क्लेम मिल सकता है. इसके अलावा सामूहिक दुर्घटना होने पर यह राशि 50 लाख तक हो सकती है. हालांकि प्रचार-प्रसार के अभाव में हादसे होने के बाद भी उपभोक्ताओं का इसका सही लाभ नहीं मिल पाता है.

एलपीजी गैस सब्सिडी नहीं मिली है तो परेशान ना हो

ऐसे मिलेगा लाभ-

सबसे जरूरी बात यह है कि असुरक्षा ना बरतें ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना घटे लेकिन दुर्घटना का क्या कभी भी हो सकती है. इस केस में आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा और प्राइमरी स्तर पर ऐसा करना होगा तब जाकर क्लेम की गई राशि का लाभ मिलेगा-

  • दुर्घटना होने पर किसी भी चीज को हाथ ना लगाएं. सभी चीजों को यथावत रहने दें.
  • फायर पुलिस और स्थानीय पुलिस को शीघ्र जानकारी दें.
  • अपने पास प्रूफ रखने के लिए दुर्घटनास्थल का वीडियो बना लें और साथ ही फोटो खींच लें. इनको सुरक्षित रखें. इसके अलावा फूटेज और फोटो के साथ छेडछाड़ ना करें अन्यथा कोर्ट द्वारा अमान्य हो जाएगा.
  • गैस कनेक्शन की रसीद व पासबुक आदि दस्तावेज संभाल कर रखें.
  • पुलिस की जांच प्रक्रिया में सहयोग करें.
  • उपभोक्ता फोरम में इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. साथ ही किसी वकील की राय लेकर काम करें.
  • कोर्ट द्वारा यदि यह साबित हो गया कि वह दुर्घटना हुई थी तो आपको लाभ राशि दी जाएगी. यहां पर आपको वीडियो व फोटो मदद करेंगे.
  • खास जानकारी के लिए नजदीकी गैस कनेक्शन सेंटर पर जाकर बृहत रूप से समझ लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.