भारत में लांच हुआ अबतक का सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, चलाये सिर्फ ₹0.10/KM में………..


दोस्तों, जैसा कि आपने बीते दिनों में देखा कि भारत में कैसे दिन-ब-दिन प्रदुषण एक बहुत बड़ी समस्या का रूप लेता जा रहा है। ऐसे में सरकार की पहल और तकनीकी विकास की मदद से 2020 तक भारत में तेज़ी से बैटरी चालित वाहनों को लाने की बात हो रही है। इस दिशा में कई कंपनियों ने भारत में अपना काम शुरू भी कर दिया और कई ऐसे बैटरी चालित वहां आपको सडकों पर देखने को मिल जायेंगे। लेकिन, अभी तक लांच हुए इन वाहनों में एक कमी जो सबको खलती थी, वो थी तेज़ रफ़्तार। तो चलिए आज इसी बारे में आपको बताते हैं, कि आखिर वह कौन सा वहां हैं जिसने रफ़्तार में पेट्रोल से चलने वाले टू-व्हीलर्स को टक्कर दे दी है।


दोस्तों, हम बात कर रहें हैं भारत में ऑपरेट कर रही जापानी टू-व्हीलर कंपनी ओकिनावा की, ओकिनावा ने भारत में अबतक का सबसे तेज़ चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर ओकिनावा प्रेज़ लांच कर दिया है, जिसकी कीमत ₹59,889 (एक्स-शोरूम दिल्ली) रखी है। कंपनी का दावा है कि फुल लोड  होने पर इसकी अधिकतम रफ़्तार 75 KMPH की होगी और फुल चार्ज पर इसे 175-200 KM तक चलाया जा सकेगा। कंपनी इसके लिए अलग से चार्जर भी उपलब्ध करा रही है, जिसकी मदद से इसे सिर्फ 6 घन्टों के अंदर ही फुल चार्ज किया जा सकेगा। इस स्कूटर में आपको 3 कलर वैरिएंट भी मिलेंगे।

आपको बता दें कि प्रेज़ की प्री-बुकिंग 24 नवंबर से शुरू हो चुकी है और बुकिंग अमाउंट ₹2000 है। यह स्कूटर आपको नववर्ष के दूसरे हफ्ते तक भारतीय सडकों पर देखने को मिल जायेगा। इससे पहले  ओकिनावा ने रिज नाम का अपना एक स्कूटर पहले ही भारत में लांच कर दिया था, जिसका कंपनी को काफी अच्छा रिस्पांस मिला।

इक्विपमेंट्स की बात करें तो आपको LED हेड लैंप, साइड स्टैंड सेंसर, USB चार्जिंग पोर्ट, डिजिटल स्पीडोमीटर, 3 ड्राईविंग मोड (इकॉनमी, स्पोर्टी और टर्बो), एंटी थेफ़्ट सेंसर, फाइंड माय स्कूटर GPS ट्रैकर, इलेक्ट्रानिकली असिस्टेड ब्रैकिंग सिस्टम (EABS) और बिना के के स्टार्ट होने जैसे फीचर्स किसी को भी चौंकाने के लिए काफी हैं। स्पेस की बात करें तो स्टोरेज के लिए आपको फ्रंट ग्लोव बॉक्स और सीट के नीचे 19.5 लीटर की स्टोरेज स्पेस मिलती है।

ओकिनावा प्रेज़ में आपको 1000W का इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है, जो 4bhp पीक पावर और 40Nm का पीक टॉर्क देता है। अभी इसमें लीड एसिड बैटरी है, जिसे वाहन के वजन को काम करने के हिसाब से मार्च से लिथियम-आयन बैटरी से बदल दिया जायेगा और फिर फ़ास्ट चार्जिंग तकनीक की मदद से इसे 2 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। तो अगर आप भी शहर में रहतें हैं और प्रदुषण बढ़ने में अपना योगदान कुछ काम करना चाहतें है और अपने पेट्रोल के पैसे बचाना चाहतें हैं, तो जल्दी से पहुचें अपने नज़दीकी ओकिनावा शोरूम और प्री-बुक करें अपनी प्रेज़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *