वनप्लस 5T Vs सैमसंग गैलेक्सी A8+, कौन है ज्यादा दमदार?


दोस्तों इस तुलना को करने का सबसे बड़ा कारण है कि ये दोनों ही स्मार्टफोन्स की कीमत ₹33,000 के करीब है। हम पूरी तुलना को दो हिस्सों में बांटेंगे ताकि आपके लिए अपनी पसंद सुनिश्चित करना आसान हो जाये। तुलना के पहले हिस्से में हम दोनों स्मार्टफोन्स की समानता बताएंगे और वहीँ दूसरे हिस्से में इन दोनों स्मार्टफोन्स में एक-दूसरे से क्या अलग है इसके बारे में बातएंगे।


समानताएं:

दोनों ही स्मार्टफोन्स में आपको 6 इंच की फुल HD AMOLED स्क्रीन मिलेगी। सामने से देखने में भी दोनों फ़ोन काफी समान डिस्प्ले वाले लगते हैं। दोनों ही स्मार्टफोन्स में आपको 18:9 स्क्रीन रेशिओ भी मिलता, जो आजकल का ट्रेंड बन गया है। अभी दोनों ही स्मार्टफोन एंड्राइड के नोगेट 7.1.1 वर्जन पर काम कर रहें हैं, लेकिन जल्दी ही दोनों स्मार्टफोन्स में आपको ओरियो 8.0 अपडेट OTA द्वारा मिल जायेगा। दोनों ही स्मार्टफोन्स में आपको 6GB रैम और 64GB स्टोरेज का विकल्प भी मिलता है। दोनों ही फ़ोन ड्यूल सिम को भी सपोर्ट करतें हैं। दोनों स्मार्टफोन्स में आपको फिंगरप्रिंट, फेशियल रिकग्निशन और फ़ास्ट चार्जिंग का विकल्प भी मिलता है। दोनों स्मार्टफोन USB टाइप-C चार्जिंग पोर्ट के साथ आतें हैं। दोनों ही स्मार्टफोन अमेज़न इंडिया पर उपलब्ध है।

असमानताएं:

कैमरा- दोनों स्मार्टफोन्स में जो सबसे बड़ी असमानता है, वो है कैमरे की। जहाँ 5T में आपको 20MP+16MP का ड्यूल बैक कैमरा और 16MP का फ्रंट कैमरा मिलता है, वहीं A8+ में आपको 16MP का सिंगल बैक कैमरा और 16MP+8MP का ड्यूल फ्रंट कैमरा मिलता है। मतलब ये साफ़ है अगर आप सेल्फी ज्यादा लेते हैं तो A8+ और बैक कैमरे से तस्वीरें लेते हैं तो 5T बेहतर विकल्प होगा।

बैटरी: जहाँ 5T में आपको डैश चार्ज के साथ 3300mAh की बैटरी मिलती है, वही आपको A8+ में 3500mAh की बैटरी के साथ फ़ास्ट चार्जिंग का विकल्प मिलता है। हालाँकि डैश चार्जिंग फ़ास्ट चार्जिंग की तुलना में ज्यादा तेज़ है।

माइक्रो SD स्लॉट: A8+ में आपको माइक्रो SD स्लॉट (256GB तक सपोर्टेड) भी मिलता है, लेकिन 5T में यह फीचर अनुपस्थित है।

वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंट: A8+ में आपको IP68 वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंट की प्रोटेक्शन भी मिलती है, जहाँ 5T में यह सुरक्षा भी उपलब्ध नहीं है।

यूजर इंटरफ़ेस: अगर आप क्लीन एंड्राइड के शौक़ीन हैं, तो 5T का ऑक्सीजन OS आपको वही फील देगा, लेकिन सैमसंग में आपको touchwiz UI मिलेगा।

वैरिएंट: 5T में आपको 8GB+128 का विकल्प भी मिलता है और इसके लिए आपको ₹37,999 देने पड़ते है और तो और 20 जनवरी से आपको इसका लावा गोल्ड एडिशन भी मिलेगा। वहीँ A8+ में गोल्ड और ब्लैक दो कलर वैरिएंट मिलेंगे और A8+ भी 20 जनवरी से उपलब्ध होगा।

कार्डलेस पेमेंट: A8+ में आपको सैमसंग बिक्सबी असिस्टेंट और सैमसंग पाय का फीचर भी मिलेगा जिससे आप कही भी अपने फ़ोन को स्कैन करके कार्डलेस पेमेंट कर सकतें है। 5T में अभी ऐसा कोई फीचर मौजूद नहीं है और यह गूगल असिस्टेंट के साथ उपलब्ध है।

प्रोसेसर: 5T में आपको स्नैपड्रगन का सबसे लेटेस्ट 835 (2.45 GHz) ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिलता है, वहीँ A8+ (2.2 GHz) में आपको exynos 7885 का ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *