फेसबूक का फॉन्ट कैसे बदलें


आज के डिजिटल युग में facebook लोगों का अहम हिस्सा बन गया है। दुनियाँ के सामने लोगों द्वारा अपना  विचार रखना या एक-दूसरे को संदेश भेजने के साथ-साथ कई प्रकार से facebook का प्रयोग किया जा रहा है।


पर facebook के सारे टेक्स्ट facebook के अपने ढंग के  फॉन्ट में रहते हैं। यहाँ तक कि facebook पर हम जो लिखते हैं वहाँ भी हमें अपने पसंद के फॉन्ट से लिखने की सुविधा नहीं दी गई है। सोचें कि कितना अच्छा होता यदि हम facebook के फॉन्ट को भी अपने पसंद के फॉन्ट के रूप में बदल सकते।

आइए आज हम जानते हैं कि कैसे हम facebook के फॉन्ट को बदल सकते हैं।

facebook के फॉन्ट बदलने के लिए हमें अपने chorme browser में “Change Facebook Font” नाम का एक extension लगाना पड़ेगा। इस एक्सटैन्शन को अपने chorme ब्राउज़र में लगाने की विधि नीचे दी जा रही है:

  1. इस extension को प्राप्त करने के लिए Chrome Web Store में जाकर बाएँ तरफ के पट्टी से extensions पर क्लिक करें। या आप अपने क्रोम ब्राउज़र के एड्रैस बार में https://chrome.google.com/webstore/category/extensions टाइप करके या इस लिंक पर क्लिक करके भी आप क्रोम के एक्सटैन्शन पेज में जा सकते हैं।
  2. अब इस पेज में ऊपर search बॉक्स में आप “Change Facebook Font” लिखकर इस एक्सटैन्शन को search करें।
  3. यह extension मिलने पर add to chrome पर क्लिक करें। 
  4. फिर add extension पर क्लिक करके इस extension को अपने chrome browser में add करें। 
  5. अब आप देखेंगे कि आपके एड्रैस बार के दायीं तरफ facebook के Logo के तरह का एक extension जुड़ गया है।
  6. अब फॉन्ट के setting करने के लिए आप इस extension पर क्लिक करें। इसपर क्लिक करने पर इस तरह का बॉक्स खुलेगा।
  7. इस बॉक्स पर ऊपर जो ON-OFF बटन है उसपर क्लिक करके इसे ऑन कर लें। 
  8. फिर Font Name में जाकर drop-down मेनू से आप अपने पसंद के कोई भी फॉन्ट को चुन लें। आपके द्वारा अपने पसंद के फॉन्ट चुनने के साथ ही आप देखेंगे कि facebook के सारे टेक्स्ट इस चुने हुये फॉन्ट के अनुसार बदल जाएगा। 
  9. Font Style, Font Weight व Font Size में जाकर इसे भी अपने पसंद के अनुसार कर सकते हैं।

तो है न यह आपके लिए उपयोगी? तो अब देर किस बात की आप भी इस extension को लगाएँ और facebook के फॉन्ट अपने पसंद के अनुसार रखें। पर ख्याल रखें इस extension की कुछ सीमाएँ भी हैं।

  • पहला यह कि यह Chrome का extension है अतः यह सिर्फ क्रोम ब्राउज़र में ही काम करेगा। यानि कि क्रोम के अलावा दूसरे ब्राउज़र में आप इस extension का लाभ नहीं ले सकते हैं।
  • दूसरा यह कि इस extension से सिर्फ English का ही font बदलता है। यानि कि यदि आप हिन्दी में लिखे टेक्स्ट का फॉन्ट बदलना चाहें तो इस एक्सटैन्शन से आपको सहायता नहीं मिलेगी।

महेश कुमार वर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *