ऐसे कर पाएंगे तत्काल टिकट वापस, मिलेगा पूरा किराया-

रेल टिकट रिजर्वेशन को लेकर बहुत सारी सुविधाएं सरकार मुहैया करा रही है. यात्रियों को हर प्रकार से सुविधा देने के लिए रेल विभाग कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. अब आपको तत्काल टिकट वापस करने की सुविधा मिल रही है लेकिन इसके लिए आपको जानकारी पढ़नी होगी.

आरएसी, विकल्प, महिला-बुजुर्ग के लिए सीट आदि प्रकार की सेवा के बाद तत्काल टिकट वापस करने की सुविधा भी आपको खुश कर सकती है. तत्काल टिकट कराना बेहद मुश्किल था लेकिन अब तत्काल टिकट में भी बहुत सारी सुविधा मिल रही है जिसकी जानकारी आपको हमारे वेबसाइट पर मिल जाएगी. फिलहाल आइए जानते हैं कि कैसे आप तत्काल टिकट कैंसिल कर सकते हैं.

आप ट्रेन से सफर करने के लिए तत्काल टिकट बुक करा चुके हैं लेकिन किसी कारणवश आप यात्रा नहीं कर पाए हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेल विभाग तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 100 प्रतिशत किराया वापस करेगा. लेकिन रिफंड वापस करने की रेल विभाग ने कुछ शर्तें रखी हैं.

इन परिस्थितियों में कैंसिल करें-

  1. नियम के मुताबिक काउंटर या ई-टिकट दोनों प्रकार के टिकट पर रिफंड पैसा मिलेगा.
  2. अगर ट्रेन शुरूआती स्टेशन पर तीन घंटे या इससे अधिक देरी से आती है तो आप टिकट वापस कर पूरा पैसा वापस ले सकते हैं.
  3. अगर किसी कारण से ट्रेन का रूट डायवर्ट हो जाता है तो उस स्थिति में रिफंड ले सकते हैं.
  4. अगर किसी यात्री के बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं जाती है तो उस परिस्थिति में तत्काल टिकट पर पैसा रिफंड ले सकता है.
  5. जिस श्रेणी में आपकी सीट बुक है उस श्रेणी में अगर आपको यात्रा करने की सुविधा नहीं मिल रही है तो आप पूरा किराया वापस ले सकते हैं.
  6. अगर यात्री को लोअर श्रेणी में यात्रा की सुविधा मुहैया कराई जाती है तो रेलवे किराए के अंतर के साथ ही तत्काल का चार्ज भी लौटाएगी.
  7. इसकी जानकारी आप रेलवे से भी ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.