पंचायत की योजनाओं का लाभ लेने के लिए मोबाइल नंबर ऐसे जोड़ें-


गांव की योजनाएं कब आई-गई पता नहीं चलता. गांव में क्या काम हुआ या क्या हो रहा है ज्यादातर ग्रामीणों को इसकी जानकारी नहीं मिल पाती. कुछ लोग पंचायत या ब्लॉक ऑफिस जाते भी हैं लेकिन कुछ समय में कोई अधिकारी कितनी जानकारी दे सकता है. कई योजनाओं का लाभ तो केवल मुखिया-सरपंच की तरफदारी करने वाले लोगों तक ही सिमट कर रह जाते हैं. इन तमाम समस्याओं व जरूरतमंदो तक ग्रामीण सेवा योजना पहुंचाने के लिए भाजपा की सरका ने एक असरकारी तरीका निकाला है जिससे आपको अपने गांव की हर योजना की जानकारी मोबाइल पर मिल जाएगी.


ग्रामीणों के लिए खबर मुस्कान देने वाली है. अब ऑफिस के चक्कर काटने से निजात मिल जाएगी. जी हां अब ग्रामीण और गाँवों से जुड़ी किसी भी योजना की जानकारी लेने के लिए आपको कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. बस आपको अपने मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड करना है औऱ उसको रजिस्टर करना होगा. इसकी पूरी जानकारी हम देंगे. इसके जरिए आप अपने पंचायत की खोज-खबर अपने मोबाइल पर रख पाएंगे.

केन्द्र सरकार ने अपनी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए ग्राम संवाद नामक ऐप लांच किया है. ऐप के माध्यम से ग्रामीणों को सरकार द्वारा गांवों के लिए संचालित सभी योजनाओं की पूर्ण जानकारी ले सकेंगे. इसके लिए ग्रामीणों को गूगल प्ले स्टोर से ग्राम संवाद ऐप डाउनलोड करना होगा.

 

ऐसे मिलेगी जानकारी-

ग्राम संवाद नामक ऐप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड करें.

ऐप को ओपेन करने के बाद आपसे गूगल मैप ऑन करने का नोटिफिकेशन स्क्रीनबोर्ड पर दिखेगा. आप चाहें तो ऑन करें या नहीं भी कर सकते हैं. लेकिन बेहतर जानकारी के लिए ऑन कर देना सही होगा.

इसके बाद आपको तीन भाषा का ऑप्शन मिलेगा. इसमें से अपनी पंसद की एक भाषा चुनें.

 

अब आपको मोबाइल नंबर डालना होगा. अपना चालू नंबर ही दें.

 

इसके बाद आपको अपना नाम व अन्य जानकारी को भरना होगा.  राज्य, जिला, ब्लॉक व पंचायत भरें. जमा करें या ओके पर क्लिक करेंगे.

 

 

अब आपसे ओटीपी मांगेगा जो कि आपके मोबाइल नंबर पर आएगा.

 

ओटीपी देने के बाद इसका उपयोग करें.

 

अब आपके सामने कई प्रकार की ग्रामीण योजनाओं का ऑप्शन होगा. अपने हिसाब से चुनकर जानकारी ले पाएंगे.

 

यदि कुछ दिक्कत हो रही है तो ऐप के राइट साइड में तीन लाइन का ऑप्शन दिखेगा. वहां पर क्लिक करें औऱ हेल्प लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *