व्हाटसएप्प लेकर आया पर्सनल व ग्रुप चैटिंग के दो नए अपडेट्स-


व्हाटसएप्प फिर से अपडेट हो गया. इस बार इसमें दो नए अपडेट आपको मिलेंगे. इन दोनों अपडेटेड फीचर्स में हो सकता है कि आपको एक पसंद और दुसरा नापसंद. हालांकि पसंद आए ना आए लेकिन अपडेट तो कर दिया है. आप चाहें तो अपने व्हाटसएप्प को अपडेट कर इन्हें देख सकते हैं.


PC- Google Image

सबसे पहले जान लिजिए कि व्हाटसएप्प दो नए अपडेट बीटा यूजर्स के लिए हैं. इसमें एक फीचर खासतौर पर व्हाट्सऐप ग्रुप और पर्सनल चैट दोनों के लिए है. नए अपडेट में कंपनी ने एक ऐसा फीचर/बटन हटा दिया है जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती थी. इसके बाद आपको प्राप्त मैसेज को भेजने के लिए मशक्कत करनी पड़ सकती है. मीडिया खबरों के मुताबिक कुछ इस तरह के बदलाव किए गए हैं-

 

इस फीचर को हटाया-

PC- Google Image

व्हाट्सऐप ने बीटा वर्जन पर मैसेज को फॉरवर्ड करने वाला बटन जोड़ा था. पर अफसोस है कि नए अपडेट के बाद आपको मैसेज को फॉरवर्ड करने वाला बटन नहीं दिखेगा. इसके बदले कंपनी ने 4 नए ऑप्शंस तीन डॉट के जरिए जोड़े हैं जिनमें आपको फॉरवर्ड, मैसेज, वॉयस कॉल और वीडियो कॉल का ऑप्शन मिलेगा. जहां पर फॉरवर्ड करने का बटन था वहां पर आपको तीन डॉट दिखेंगे. अब वहां पर क्लिक करने पर फॉरवर्ड, मैसेज, वॉयस कॉल और वीडियो कॉल का ऑप्शन मिलेगा.

 

यह फीचर मस्त है!-

यह नया अपडेट आपको खुश कर देगा क्योंकि अब इसके जरिए आपके व्हाटसएप्प ग्रुप की अलग पहचान बनेगी. अब आपको ग्रुप के बारे में जानकारी हर नए मेंबर को देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. wabetainfo के ब्लॉग के अनुसार व्हाट्सऐप जल्द ही एंड्रॉयड, iOS और विंडोज फोन के लिए अपडेट जारी करेगा. इसकी टेस्टिंग फिलहाल बीटा वर्जन 2.18.54 पर चल रही है.

PC- Google Image

नए अपडेट के बाद किसी भी व्हाट्सऐप ग्रुप के नाम पर टैप करने पर आपको ग्रुप डिस्क्रिप्शन का भी ऑप्शन मिलेगा. अब ग्रुप एडमिन उस ग्रुप के बारे में एक छोटी-सी जानकारी दे सकते हैं जैसे कि कि ग्रुप का मकसद क्या है और ग्रुप में किस तरह के कंटेंट भेजे जा सकेंगे. साथ दिशानिर्देश जारी कर सकते हैं. ग्रुप डिस्क्रिप्शन को ग्रुप के सभी मेंबर्स देख सकेंगे. यह फीचर मजेदार है ना!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *