बिना कीबोर्ड के बोलकर कैसे लिखें


जब पीसी या लैपटाप पर कुछ टाइप करना हो और यदि टाइपिंग का ज्ञान न हो तो कोई भी सामग्री को टाइप करना बड़ा ही मुश्किल काम हो जाता है। और यदि टाइपिंग का ज्ञान हो भी पर टाइप करने की सामग्री बहुत ही ज्यादा हो यानी बहुत ज्यादा टाइप करना हो तब भी टाइप करने का काम एक मुश्किल काम जैसा ही लगता है।


क्या आप भी इस तरह के परेशानी से जूझते हैं? सोचें कि कितना अच्छा होता यदि आप बोलते जाते और पीसी या लैपटाप खुद आपके द्वारा बोले शब्दों को टाइप कर लेता! तो आइये आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार आप अपने पीसी या लैपटाप पर बिना कीबोर्ड के बोलकर टाइप कर सकते हैं।

पीसी या लैपटाप पर voice typing यानि बोलकर टाइप करने की सुविधा google docs में उपलब्ध है। पर इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की कनैक्शन आवश्यक है। आइये मैं क्रमवार आपको बताता हूँ कि किस प्रकार आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं:

ऐसे करें कंप्यूटर पर टाइप बिना कीबोर्ड के सिर्फ बोल कर

  • सबसे पहले अपने पीसी या लैपटाप का इंटरनेट कनैक्शन चेक करें। यदि इंटरनेट कनैक्शन चालू नहीं है तो इसे चालू करें यानी अपने सिस्टम को इंटरनेट से जोड़ें।
  • अब आप अपने browser में google docs को खोलें। इस आप इस लिंक पर क्लिक करके या अपने browser के address बार में इसे टाइप करके भी इसे खोल सकते है: http://docs.google.com/document यदि sign in करने की आवश्यकता हो तो sign in करें।
  • अब google docs में आप new blank document खोलें।
  • इस blank document में ऊपर मेनू में tools पर क्लिक करें।

  • Tools मेनू में voice typing का चयन करें।

  • अब आप देखेंगे कि बाएँ तरफ भाषा चयन करने के लिए व वहाँ क्लिक करके स्टार्ट करने का ऑप्शन आया होगा। यहाँ पर भाषा वाले triangle पर क्लिक करके आने वाले ड्रॉप डाउन मेनू से आप अपने पसंद के उस भाषा को चुनें जिस भाषा में आप टाइप करना चाहते हैं।
  • अब वहाँ बने माइक्रोफोन के पास क्लिक करने आप voice typing स्टार्ट करें।

  • अब आपको जो भी टाइप करना हो उसे शांति पूर्वक बोलें। आप देखेंगे कि आप जो भी बोल रहे हैं वह खुद-ब-खुद सिस्टम में टाइप होते जा रहा है।
  • अब आप इस टाइप किए हुये सामग्री में हुये गलती को सुधार करके कॉपी-पेस्ट करके अन्य किसी भी स्थान पर प्रयोग कर सकते हैं।

तो है न यह कमाल का आइडिया? तो इस ट्रिक का उपयोग करके आप भी हाथ व कीबोर्ड से typing करने के झंझट से मुक्ति पा सकते हैं। पर इस ट्रिक से टाइप करने में आपको पूर्णविराम, कॉमा इत्यादि आपको खुद लगाना होगा।

इसके अलावा यदि आपके बोलने में आपके द्वारा बोले गए शब्द के उच्चारण को सिस्टम नहीं समझ पाएगा या गलत समझ जाएगा तो वहाँ वह गलत लिख देगा तो उसे फिर सुधारने का काम भी आपको खुद करना होगा।

अतः इस ट्रिक को अपनाते वक्त आप यह ख्याल रखें कि आप स्पष्ट व शांति पूर्वक बोलें। यदि आप तेजी से बोलेंगे तो सिस्टम उसे नहीं समझ पाएगा और वहाँ वह नहीं लिख पाएगा।

– महेश कुमार वर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *