सरकारी बड़े अस्पताल में अप्वाइंटमेंट, रिपोर्ट व ब्लड स्टोरेज की ऑनलाइन जानकारी ऐसे लें-

एम्स, राम मनोहर लोहिया या अपने राज्य के किसी भी बड़ें सरकारी अस्पताल में डॉक्टरी परामर्श लेने के लिए लाइन में खड़ा होने की कोई जरूरत नहीं. साथ ही आपको ब्लड स्टोर की जानकारी भी ऑनलाइन सरकार मुहैया करा रही है ताकि अस्पताल कर्मचारी झूठ बोलकर पैसा ना ऐंठे. ऐसे में सबस पहले जरूरी है कि आप इस जानकारी को बेहतर ढंग से जान व समझ लें. इसके बाद आप किसी अस्पताल में जाकर धोखा व धक्का खाने से बच जाएंगे. इसके लिए आप हमारी जानकारी पढ़नी होगी.

एक ही जगह पर आपको तीन प्रकार की सुविधा केंद्र सरकार की ओर से दिया जा रहा है. बुक अप्वॉइंटमेंट नाउ, लैब रिपोर्ट और ब्लड स्टोर की जानकारी. इन तीनों सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा पाएंगे. इसके लिए आपको बस कंप्यूटर या मोबाइल से हमारे द्वारा दी गई जानकारी की मदद से काम करना होगा. साथ ही आपको जानकारी सही-सही भरनी होगी. हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा इस जानकारी को मुहैया कराया गया है.

 

ये सेवाएं मिलेंगी-

  1. अप्वॉइंटमेंट नाउ
  2. लैब रिपोर्ट
  3. ब्लड स्टोर

अप्वॉइंटमेंट नाउ- इसके लिए आपको सबसे मोबाइल या आधार नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा. इसके बाद ओटीपी के जरिए वैरिफाई कराना होगा. फिर आप को अपना राज्य व अस्पताल चुनना होगा. इसके बाद मांगी गई अपनी जानकारी (नाम,पता,डॉक्टर या विभाग आदि) भरना होगा.

 

लैब रिपोर्ट के लिए आपको अस्पताल की ओऱ से मिली जानकारी को भरना होगा.

ब्लड स्टोर की जानकारी भी आप यहां से ले सकते हैं. इससे आप जान पाएंगे कि किस अस्पताल में कितना ब्लड है. इसके लिए भी आपको राज्य व  अस्पताल आदि का चयन करना होगा. हालांकि फिलहाल यहां पल चार-पांच राज्यों की जानकारी ही मिल रही है. आगे चलकर शायद सभी राज्यों की जानकारी मिल पाएगी.

लिंक की मदद लें-

यहां पर हम आपको लिंक दे रहे हैं जिसकी मदद से बिना गूगल में सर्च किए आप वेबसाइट व मनचाहे ऑप्शन पर जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.