आधार के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने का सबसे आसान तरीका-


आधार कार्ड में यदि आपका मोबाइल नंबर नहीं दिया गया है तो आपको बहुत सारी जगहों पर दिक्कत हो सकता है. इसलिए अपने आधार को मोबाइल नंबर के साथ पंजीकृत करवा लें. यहां एक बात आपको कंफ्यूज कर रही होगी कि आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक है तो फिर रजिस्टर करने की क्या जरूरत. तो आपको बता दूं कि दोनों ही अलग प्रक्रिया है. इसलिए ध्यान दें कि हम आपको आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर यानि की जोड़ने की बात बता रहे हैं. हालांकि इस काम को बहुत सारे लोगों ने नहीं कराया है जिससे कि काफी दिक्कत हो रही है.


PC- Google Image

आधार में यदि मोबाइल नंबर दर्ज नहीं कराया है तो आपको सबसे बड़ी समस्या यह होगी कि आप ऑनलाइन आधार में कुछ अपडेट नहीं कर पाएंगे. इसके लिए आपको आधार सेंटर जाकर काम कराना होगा जिसके लिए समय और पैसा दोनों ही खर्च होगा. लेकिन आधार में मोबाइल नंबर दर्ज होगा तो ऑनलाइन सेवा के साथ-साथ यूपीआई बेस्ट पेमेंट ऐप्स (भीम, फोनपे, तेज आदि) से केव्याईसी कर पैसा निकाल सकेंगे. आधार को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ने की दो प्रक्रिया ऑफलाइन और ऑनलाइन जान लिजिए-

 

ऑनलाइन प्रक्रिया-

  • ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए आपका आधार मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए. अन्यथा ऑनलाइन सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे.
  • यदि नंबर जुड़ा हुआ है लेकिन किसी कारणवश नंबर खो गया है तो फिर इसका लाभ उठाने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया जाननी होगी.
  • यदि नंबर चालू है तो आधार की वेबसाइट पर जाकर अपडेट वाले कॉलम में जाकर आधार नंबर व मोबाइल नंबर भरकर दुसरा नंबर जोड़ सकते हैं.

ऑफलाइन प्रक्रिया-

  1. इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा.
  2. साथ में आधार कार्ड अवश्य ले जाएं. जिस व्यक्ति को भी नया मोबाइल नंबर दर्ज कराना है उनको ही जाना होगा क्योंकि यह प्रक्रिया बायोमिट्रीक होगी.
  3. इसके लिए आपको 25-30 रुपए देने होंगे. इससे अधिक ना दें.

 

आधार सेंटर पता करें-

आपको आधार सेंटर पता करना है तो हम आपको सबसे आसान तरीका बता देते हैं. इस लिंक पर क्लिक कर अपने शहर का आधार सेंटर जानें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *