टेंपल सिटी की मुफ्त सैर, ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग-

सरकारी पर्यटन कार्यक्रम के तहत टेंपल सिटी का मुफ्त में दौरा कर सकते हैं. इसके लिए कुछ ऑनलाइन प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप बुकिंग कर बगैर कोई पेमेंट दिए टेंपल सिटी का पूरा दौरा कर पाएंगे. इतना ही नहीं आपको सांस्कृतिक कार्यक्रम का हिस्सा भी बनाया जाएगा. साथ ही संगीत आदि सुनने का मौका मिल जाएगा. इसके लिए आपको एक गाइड दिया जाएगा जो कि आपको मंदिरों व भवनों की बनावट आदि की रोचक जानकारी देगा. इतना मानकर चलें कि इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना है. लेकिन इसकी बुकिंग आप ऐसे करेंगे तभी जाकर लाभ उठा पाएंगे.

सबसे पहले तो जान लिजिए कि टेंपल सिटी आखिर है क्या और कहां है. हो सकता है कि आपमें से बहुत सारे लोग जानते हों. ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर को टेंपल सिटी के नाम से जाना जाता है. भारत का ऐसा शहर है जहां पर 5-15 शताब्दी पुरानी मंदिर हैं. मंदिरों की संख्या एक दो नहीं बल्कि बहुत ही ज्यादा है. जिसका डेटा आप गूगल कर सकते हैं. पर्यटन को बढावा देने के लिए इसका आय़ोजन हर रविवार को किया जाता है जिसे हम एकाम्र वॉक के नाम से जानते हैं. दुसरा आय़ोजन हर शनिवार को होता है जिसको हैरिटेज वॉक कहा जाता है.

 

एकाम्र वॉक-

हर रविवार को पुराने भुवनेश्वर में स्थित लिंगराज, मुक्तेश्वर, दुधवाला धर्मशाला, बिदुंसागर समेत कुल 12 स्थानों को घुमाया जाता है. साथ ही इनकी कलिंगन बनावट व अन्य जानकारी दी जाती है. इसमें विदेशी पर्यटक बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं.

हैरिटेज वॉक-

हर शनिवार को इसका आय़ोजन होता है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत आपको खंडगिरी व उदयगिरी की जैन गुफाओं का सैर कराया जाएगा जो कि सदियों पुरानी हैं. इनकी गुफाओं की बनावट व इनकी कलाकृति आपको आकर्षित करेंगी.

ऑनलाइन बुकिंग करें-

इसकी बुकिंग करने के लिए एक स्पेशल वेबसाइट बनाई गई है. जहां पर आपको घुमाने वाले स्थानों व अन्य जरूरी जानकारी मिल जाएगी. साथ ही बुकिंग कर पाएंगे. यदि आप मुफ्त में टेंपल सिटी देखना चाहते हैं तो यहां क्लिक कर बुकिंग करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.