ब्लूटूथ इयरफोन्स लेना है, तो इन बातों का रखें ध्यान………..


टेक्नोलॉजी ने कितनी जल्द अपना रुख बदला है, ये तो हम सभी जानतें हैं और यही कारण है कि हम बदलावों से झिझकते नहीं। ग्राहकों का वायरलेस टेक्नोलॉजी पर काफी जोर है और यही कारन है कि कई स्मार्टफोन्स कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स में 3.5mm जैक को हटा रहीं हैं, उदहारण के लिए एप्पल के नए आईफोन्स को ले लीजिये। तो आज हम आपको इन्हीं वायरलेस ऑडियो इयरफोन्स और हेडफोन्स के बारे में बताने जा रहें हैं। अपने अगले वायरलेस इयरफोन्स को लेते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें-


उपयोगिता और फिट: इयरफोन्स लेने से पहले आप सोच लें कि आप इसे किस इस्तेमाल के लिए ले रहें हैं? उदहारण के लिए अगर आप एक व्यस्त इंसान हैं और आपके पास फ़ोन की स्क्रीन देखने का वक़्त नहीं है, तो आप एक साइड वाले छोटे ब्लूटूथ इयरफोन्स ले सकतें हैं, लेकिन अगर आप म्यूजिक लवर है, या आप फिटनेस के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहतें हैं तब आपको दोनों तरफ वाले इयरफोन्स की जरुरत पड़ेगी।

बजट: बजट सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है, क्युकी आपको लेने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसके लिए कितना खर्च कर सकतें हैं। सामान्यतः वन साइडेड इयरफोन्स की कीमत ₹600 से शुरू होती है, वही अच्छी क्वालिटी के ड्यूल साइडेड इयरफोन्स की कीमत ₹2000 से शुरू होती है।

नॉइज़ कैंसेलक्शन: ब्लूटूथ इयरफोन्स में आपको सामान्यतः कालिंग फीचर भी मिलता है और इसके लिए आप ध्यान रखें कि जो इयरफोन्स हैं उसमे नॉइज़ कैंसलेशन तकनीक का इस्तेमाल हुआ हो, ताकि आप शोर भरी जगह ता ट्रैफिक में भी आसानी से बात कर सकें। इसमें क्वालकॉम की CVC तकनीक को सबसे बेहतरीन मन गया है।

वाटर एंड स्वेट रेसिस्टेंट: अगर आप स्पोर्ट्स एक्टिविटी करतें हैं या आपको बारिश में भी अपने इयरफोन्स का इस्तेमाल करना है, तो इसका वाटर और स्वेट रेसिस्टेंट होना बहुत जरुरी है। इसकी रेटिंग IPX से होती है। IPX7 सबसे लेटेस्ट वर्ज़न मन गया है।

बैटरी: आपको अपने इस्तेमाल ही हिसाब से तय करना होगा की क्या इसकी बैटरी लाइफ आपके डे टू डे यूसेज के साथ मैच कर पा रही है?

ब्लूटूथ: एक बेहतरीन रेंज के लिए आपको यह भी ध्यान देना होगा कि इसमें किस ब्लूटूथ वर्ज़न का इस्तेमाल किया गया है। ब्लूटूथ 5.0 सबसे लेटेस्ट ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी है लेकिन ब्लूटूथ 4.2/4.3 को भी एक बेहतर विकल्प माना जा सकता है।

ऑडियो टेक्निक: म्यूजिक लवर्स को साउंड टेक्निक का भी ध्यान रखना होगा। क्वालकॉम के AptX तकनीक को सबसे बेहतरीन माना गया है।

आशा करता हूँ कि अपने नए ब्लूटूथ इयरफोन्स को खरीदने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *