नए कॉलेज में एडमिशन से पहले इसे पढ़ें


अच्छे कॉलेज का चयन करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. इससे कॉलेज तो अच्छा मिलेगा ही साथ ही भविष्य भी सुरक्षित दिखेगा. कई बार आप अपने दोस्तों या आस पड़ोस के स्टूडेंट्स से सुनने को मिलता है कि कॉलेज अच्छा नहीं मिला या उस इंस्टीट्यूट ने ठग लिया इत्यादी. लेकिन इस प्रकार से इंटरनेट के जरिए बेस्ट कॉलेज सर्च कर सकते हैं.


PC- google image

रिजल्ट की घोषणा हो चुकी है. रिजल्ट्स आने के बाद स्टूडेंट्स नए कॉलेज की तलाश में जुट गए हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स को नए कॉलेज ढूंढने में दिक्कत आती है. हालांकि नए कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले कई तरह की बातें डराती हैं. जैसे कि कॉलेज और उसकी व्यवस्था को लेकर बहुत सारे सवाल उठते हैं. लेकिन इन तमाम दुविधाओं को घर बैठे दूर किया जा सकता है.

ऐसे करें चयन

  1. सबसे पहले निर्णय करें कि किस विषय की पढ़ाई करनी है. अब उस विषय से संबंधित सरकारी कॉलेज सर्च करें. यदि केंद्रीय विवि में विषय की पढ़ाई होती है तो केंद्रीय विवि को पहले चुनें. यदि आप आर्थिक रूप से मजबूत हैं तो बड़े प्राइवेट कॉलेज चुन सकते हैं.
  2. कॉलेज का चयन करने के बाद दोस्तों, शिक्षकों व इंटरनेट के जरिए उसकी रैकिंग जान लें और रिव्यू भी पढें. हालांकि रिव्यू के साथ-साथ वहां पर जाकर भी जांच परख लें.
  3. हमारे देश में बहुत सारे कॉलेज फर्जी भी चलाएं जाते हैं. इस तरह के कॉलेज हर साल यूजीसी के द्वारा बंद किए जाते हैं. इसलिए एक बार यूजीसी की वेबसाइट पर जाकर लिस्ट देख लें कि संबंधित कॉलेज किसी विवि से मान्यता प्राप्त है.
  4. इन सबके बाद देखें कि वहां का रिजल्ट किस तरह प्रकार का रहा है. कम से कम पांच सालों के आंकड़ा का आंकलन कर लें. इससे आपको वहां की शिक्षा की गुणवत्ता मालूम हो जाएगी.
  5. यदि इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि की तैयारी करना चाहते हैं तो दोस्तों व सहयोगियों की मदद से अच्छे इंस्टीट्यूट की जानकारी लें. इसके बाद खुद ही वहां जाएं. गूगल पर उस इंस्टीट्यूट का रिव्यू पढें. आप चाहें तो सुपर-30 व इसके जैसी अन्य फ्री वाले इंस्टीट्यूट के लिए भी कोशिश करें.
  6. सबसे ध्यान देने वाली बात है कि कॉलेज का चयन शिक्षा की गुणवत्ता के आधार पर करने के हिसाब से ही विषयों का चयन अपनी रूची से करें.
  7. फी के बारे में हर प्रकार की बात को स्पष्ट कर लें ताकि आगे चलकर किसी प्रकार का बोझ ना बढे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *