शॉपिंग मॉल में क्या खरीदना फायदेमंद, जानें


शॉपिंग मॉल में हम ऑफर का लाभ लेने के लिए खरीददारी करते हैं. शॉपिंग मॉल में ही हमें ब्रांडेड चीजों पर डिस्काउंट मिलता है. इस चक्कर में हम शॉपिंग मॉल के भीतर अंधाधुन खरीददारी कर लेते हैं लेकिन बाद में पता चलता है कि हम तो वहां लूट लिए गए. वैसे भी बड़े मॉल में हर चीज खरीद लेना समझदारी नहीं है. हम आपको बताते हैं कि किन चीजों को शॉपिंग मॉल से खरीदना लाभदायक होता है.


मार्केटिंग का मतलब तो एक ही है, बस डिस्काउंट मिले और सामान भी अच्छा मिले. वैसे मॉल में खरीददारी से पहले हम केवल इतना ही सोचते हैं कि इसपर इतनी डिस्काउंट है और उसपर उतनी. डिस्काउंट तो हमें साफ पता चल जाता है पर इसी चक्कर में हम इन चीजों को भी खरीद लेते हैं जिनपर कोई छूट नहीं होती या हमें ऐसा लगता है कि बाहर लोकल मार्केट में महंगी होंगी.

  • शॉपिंग मॉल में क्या खरीदें

मॉल में आपको केवल कुछ ही खास चीजों पर छूट मिलती है. वैसे भी शॉपिंग मॉल में खासतौर पर पर्व-त्योहार के दौरान ही विशेष ऑफर मिलते हैं. लेकिन सामान्य तौर भी सस्ती खरीददारी करनी है तो आपको इन बातों का ख्याल रखना होगा. ब्रांडेड कपड़ों, जूतें, चप्पल, अंडरवियर, पैकेट वाले किराना सामान जैसी चीजों को शॉपिंग मॉल से खरीदने पर छूट मिलती हैं. साथ ही सस्ती पड़ती हैं. क्योंकि ये चीजें शो रूम से खरीदने पर काफी महंगी पड़ जाती हैं.

 

  • शॉपिंग मॉल से क्या ना लें

ब्रांडेड कपड़ों, जूतें, चप्पल, अंडरवियर, पैकेट वाले किराना सामान जैसी चीजों को शॉपिंग मॉल से खरीदने पर छूट तो मिलती ही रहती है लेकिन खासकर आयुर्वेदिक चीजें (पतंजलि, डाबर, वैद्यनाथ), दवाईयां, बर्तन, डेली यूज वाले चप्पल, आदि को खरीदने पर आपको कोई छूट नहीं दी जाती है. इसलिए इनको लोकल मार्केट से हीं खरीदें. इसके अलावा मॉल से कभी भी सब्जियों व फलों को ना लें क्योंकि वहां पर आपको काफी दाम देने पड़ सकते हैं. सबसे जरूरी बात यह है कि खरीदने से पहले ऑफर को जान लें क्योंकि मॉल से कुछ भी खरीदने के बाद उसको वापस नहीं कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *