Facebook Policy- पहले की तरह ना करें ऐसा काम, जरूर पढ़ें


फेसबुक डाटा लीक होने के बाद अपने नियम कानून को ठोस करने में जुटी है. इसको लेकर उसने पॉलिसी बनाई है जो कि आपको एक बार पढ़ लेना चाहिए. इस जानकारी से आपको बहुत फायदा होगा. यदि बिना जाने आप पहले की तरह ऐसी गलती कर बैठे तो फिर लेने के देने पड़ सकते हैं.


इसके लिए कड़ा एक्शन भी लिया जा सकता है इसलिए जरूर पढ़ लें…

फेसबुक पर हम आए दिन कुछ भी पोस्ट और शेयर करते रहते हैं क्योंकि यह हमारी पुरानी आदत बन चुकी है. और इसी दौरान हम यह भूल जाते हैं कि फेसबुक की पॉलिसी क्या है. ऐसे में फेसबुक हमारा अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर देता है. इतना ही नहीं मामला गंभीर होने पर आपके ऊपर कानूनन कार्रवाई की जा सकती है.

तो आइए जानते हैं फेसबुक पॉलिसी

  1. सोशल मीडिया पर हमारी भावनाएं कुछ ज्यादा ही तीव्र व संवेदनशीन दिखती है. इसको लेकर हम कई बार बड़ी गलती कर बैठते हैं. कई बार हम फेसबुक पर उल्टे-सीधे पोस्ट पर कमेंट कर देते हैं. इसके अलावा कई लोग तो ऐसे पोस्ट को शेयर भी कर देते हैं. ऐसा करने पर आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है. आपत्तिजनक कंटेंट शेयर और पोस्ट करने से बचें. साथ ही गाली-गलौज करने से भी दूर रहें.
  2. यदि आप पासवर्ड भूल गए हैं तो फिर लगातार गलत पासवर्ड डालकर तुक्का ना मारें, लगातार गलत पासवर्ड डालने से भी आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है. अच्छा होगा कि पासवर्ड याद रखें या फिर अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक जरूर करें ताकि पासवर्ड भूलने पर ओटीपी के जरिए रिसेट किया जा सके. या फॉरगेट पासवर्ड को फॉलो कर प्राप्त करें.
  3. बेवजह किसी ग्रुप में ज्वॉइन ना हों. फेसुबक पर आपका अकाउंट होगा तो आपने कोई-ना-कोई ग्रुप भी ज्वाइन किया होगा लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि 200 से ज्यादा फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के बाद आपका अकाउंट हमेशा के लिए ब्लॉक या बंद हो सकता है. इस बात का खासकर ध्यान दें.
  4. फेसबुक हमेशा ठेस पहुंचाने वाली चीजें तेजी से वायरल होती हैं. लेकिन किसी को अपमानित करने वालवे कंटेंट फेसबुक पर पोस्ट ना करें. साथ ही ऐसे कंटेंट के साथ किसी ने आपको टैग किया है तो अपनी टाइमलाइन पर उसे ना आने दें. ऐसा करने वालों को रिपोर्ट कर सकते हैं. इसके बाद फेसबुक उन पर एक्शन लेगा. साथ ही वैसे लोगों को दोस्त बनाकर भी ना रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *