मोबाइल से रेलवे का जनरल टिकट बुक व कैंसल करें

अब तक तो केवल रेलवे ने रिजर्वेशन टिकट के लिए ही ऑनलाइन सुविधा दी थी लेकिन अब आपको जानकर खुशी होगी कि, जनरल टिकट भी मोबाइल के जरिए काट सकते हैं. जी, हां यह बिलकुल सही व सटीक जानकारी आपको दे रहा हूं. इससे अब आप घर बैठे जनरल टिकट की सेवा ले पाएंगे.

मतलब की सरकार ने आखिरकार जनरल टिकट वालों के लिए भी सुविधा दे ही दी.

बिना रिजर्वेशन वाले टिकट की बुकिंग के लिए अभी भी लोगों को घंटों लंबी लाइन में इंतजार करना पड़ता है. रेलवे ने लोगों को हो रही इस असुविधा से मुक्ति दिलाने के लिए नया यूटीएस एप लॉन्च किया है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यहह है कि इस यूटीएस एप की मदद से यूजर जनरल टिकट बुक और साथ ही कैंसल भी कर सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स को इस एप में कई अन्य सेवाएं भी मिलेंगी. यूटीएस एप को केंद्रीय रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) द्वारा तैयार किया गया है.

ऐसे करेगा काम
इस एप की मदद से आप रेलवे का जनरल टिकट अपने स्मार्टफोन की मदद से बुक कर सकते हैं. ये एप एंड्रॉयड और विंडो प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है.

  1. यूटीएस एप की मदद से यूजर्स न केवल जनरल टिकट बुक कर सकते हैं, बल्कि टिकट कैंसल करना, सीजन पास बुक या रिन्यू करना, प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना और अन्य फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
  2. इसके लिए यूजर्स को रेलवे वॉलेट बैलेंस का इस्तेमाल करना होगा. इस आर वॉलेट को यूटीएस काउंटर या https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in पर जाकर रिचार्ज किया जा सकता है.
  3. एप इस्तेमाल करने के लिए शुरुआत में यूजर्स को कुछ सामान्य जानकारी भरकर रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपका आर वॉलेट क्रिएट हो जाएगा.
  4. एप से टिकट बुक करने के बाद यूजर्स बिना हार्ड कॉपी वाले टिकट के भी यात्रा कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें केवल एप में जाकर शो टिकट विकल्प पर क्लिक करना होगा और बुक टिकट वह किसी को भी दिखा सकेंगे.
  5. इस एप को यहां से डाउनलोड कर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.