ऐप व वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन सीखें योग


वैसे करीब हर बड़े शहर में योगा क्लासेज मिल जाएंगे लेकिन इसके लिए आपको खर्च करना पड़ेगा. यदि आप चाहते हैं कि मुफ्त में योगा सीखें तो हम आपको कुछ वेबसाइट्स व मोबाइल ऐप की जानकारी दे रहे हैं. इनके माध्यम से आप योगा सीख सकते हैं. यहां पर आपको वीडियो के माध्यम से योगा क्लासेज दिए जाएंगे. आप अपनी जरूरत के मुताबिक योगा कर सकते हैं. यहां पर आपको जानकारी भी दी जाएगी ताकि प्राथमिकता के हिसाब से योगा कर पाएं.


सबसे पहले तो आपको बताते चलूं कि वैसे तो आप योगा की बहुत सारे क्लासेज बाबा रामदेव के यू ट्यूब चैनल के जरिए ले सकते हैं. साथ ही अन्य कुछ योग गुरू की मदद से भी सीख सकते हैं फिर भी आपको जरूरत महसूस होती है तो इनका उपयोग करें. यहां पर आपको और भी योगा की जानकारी मिल जाएगी.

योगा के ऐप

ऑफलाइन सपोर्ट और वॉयड गाइडेंस

Down Dog इस ऐप में योग को कई प्रकार से बांटा गया है. इसके अलावा इसमें व्यायाम के टिप्स भी हैं. इस ऐप में गूगल फिट सपोर्ट, ऑफलाइन सपोर्ट और वॉयड गाइडेंस फीचर है. इसमें आपको अच्छे म्यूजिक भी योग के दौरान सुनने को मिलेंगे.

पहले प्रीव्यू देखने का भी ऑप्शन

Track Yoga यह ऐप आपको फ्री में गूगल प्ले-स्टोर पर मिल जाएगा. कोई भी वीडियो देखने से पहले प्रीव्यू देखने का भी ऑप्शन मिलेगा. इसमें योग करने पर प्वाइंट भी मिलता है.

ढ़ेर सारे वीडियो के लिए

5 Minute Yoga पांच मिनट योग एक ऐप है. इसमें योग के प्रैक्टिस के लिए छोटे-छोटे वीडियो दिए गए हैं. इसमें डेली रिमाइंडर, टाइमर, अलग-अलग दिन के लिए अलग-अलग योग का भी फीचर है. हालांकि ज्यादा वीडियो देखने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन भी लेना पड़ सकता है.

योग के पोजिशन व्याख्या

Pocket Yoga योग के लिए ऐप की बात होती है तो पॉकेट योग का नाम फेमश है. इस ऐप में फोटो सहित योग के फॉर्मेट को दिखाया गया ह. इसमें आपको 200 से भी ज्यादा योग के पोजिशन व्याख्या के साथ मिलेंगे.

योग की वेबसाइट्स

यहां पर हम आपको दो ऐसे लिंक दे रहे हैं जिनके द्वारा जाकर आप योग सीख पाएंगे. इसके लिए हेल्थ से जुड़ी अलग प्रकार की जानकारी मिलेगी.

  1. टॉप 10 योग वेबसाइट्स के लिए क्लिक करें.
  2. अब इंटरनेशनल से भी 30 दिन मुफ्त जानकारी लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *