IRCTC ने किए इतने सारे बदलाव, जानें


एक साथ आईआरसीटीसी ने कर दिए इतने सारे बदलाव…


आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट में पुराने फीचर को तो बरकरार रखा ही गया है, साथ में कई नई काम के फीचर जोड़े गए हैं. इनमें वेटलिस्ट प्रिडिक्शन फीचर बेहद ही अहम है. वेबसाइट की जांच-पड़ताल की है और आपके लिए कुछ काम के फीचर ढूंढ कर निकाले हैं. हम आपको एक नजर में बतातें हैं कि क्या क्या बदलाव किए गए हैं. इससे आपको वेबसाइट पर परेशानी नहीं होगी. आसानी से आप अपने काम कर पाएंगे.

  • अब बिना लॉगइन किए ही ये सारे टास्क परफॉर्म किए जा सकते हैं. दरअसल, इस वेबसाइट का पहला इंटरफेस बुक योर टिकट वाला है. यहां से आप ट्रेन की बारे में जांच पाएंगे और साथ में PNR स्टेटस भी चेक कर सकते हैं.
  • बगैर लॉग इन किए अब कोई भी शख्स आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट पर ट्रेन के बारे में सर्च कर सकता है. सीट उपलब्धता के बारे में जांच सकता है.

 

  • IRCTC की वेबसाइट पर अब क्लास, ट्रेन, गंतव्य, प्रस्थान/आगमन समय और कोटा आधारित फिल्टर एक ही पेज पर नज़र आएंगे. यहां पर आप अपनी ज़रूरत और प्राथमिकता के हिसाब से चीजों को बदल सकते हैं.
  • अब एक स्क्रीन पर यूज़र को ट्रेन के नाम, ट्रेन नंबर, ऑरिजनेटिंग स्टेशन, डेस्टिनेशन स्टेशन, उनके बीच की दूरी और यात्रा के समय जैसी जानकारियां मिल जाएंगी.

 

  • वेटलिस्ट प्रिडिक्शन फीचर को नई वेबसाइट के साथ आम यूज़र के लिए पेश किया गया है. इस फीचर की मदद से यूज़र वेटलिस्टेड और आरएसी टिकट के कंफर्म होने की संभावना के बारे में जांच सकते हैं.
  • अगर आप टिकट बुक करने जा रहे हैं और ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है तो आप CNF Probability पर क्लिक करके यह जान सकते हैं कि सीट कन्फर्म होने की संभावना कितनी है. दरअसल, इसी पेज पर कंफर्म एवेब्लिटी ऑन अलटर्नेट ट्रेन्स और कंफर्म एवेब्लिटी ऑन ऑल्टर्नेट क्लास का विकल्प भी मिल जाएगा जिससे आपको कंफर्म टिकट खरीदने की सुविधा मिलेगी.

 

  • माय अकाउंट टैब में अब माय प्रोफाइल, माय ट्रांजेक्शन और लिंक योर आधार जैसे विकल्प मिलेंगे. माय प्रोफाइल के अंदर अपडेट योर प्रोफाइल, चेंज पासवर्ड, एड/ मॉडीफाई लिस्ट, एड/ डिलीट फेवरेट जर्नी लिस्ट और प्रिफर्ड बैंक के विकल्प हैं. वहीं, माय ट्रांजेक्शन में बुक्ड टिकट हिस्ट्री, टीडीआर स्टेटस और टिकट कैंसिलेशन हिस्ट्री जैसे विकल्प हैं.
  • नए सिस्टम में यूज़र बुक्ड टिकट हिस्ट्री से ढेरों काम कर सकते हैं. यहीं पर टिकट कैंसल करने, मोबाइल पर एसएमएस, टिकट की प्रीटिंग, ‘विकल्प’ के ज़रिए दूसरा ट्रेन चुनने और बोर्डिंग स्टेशन बदलने का विकल्प मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *